Knees Darkness: घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनायें 3 आसान उपाय, दो दिन में दिखेगा असर

Knees Darkness : घुटनों का कालापन कई बार आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकता है। ऐसे में घुटनों का कालापन दूर करें। अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इस समस्या से छुटाकारा पाने के कुछ आसान से उपायों को बताएंगे। आइए जानते हैं घुटनों का कालापन कैसे करें दूर?

black knee

घुटनों का कालापन कैसे करें दूर

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • घुटनों का कालापन दूर करे नारियल का तेल
  • नींबू के रस से घुटनों का कालापन करें दूर
  • दही लगाने से घुटने के कालेपन से मिल सकता है छुटकारा
Knees Darkness: चेहरे को साफ करने के लिए हम तरह-तरह के नुस्खों का सहारा लेते हैं। लेकिन अक्सर घुटनों और कोहनियों को साफ करना भूल जाते हैं। ऐसे में घुटनों और कोहनियों का कालापन बढ़ जाता है। कई बार आपकी इस अनदेखी की वजह से आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी घुटनों के कालेपन से परेशान हैं तो आज हम इसका समाधान आपके लिए लेकर आए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप घुटनों का कालापन कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं घुटनों का कालापन कैसे करें दूर?
घुटनों का कालापन कैसे करें दूर?
घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आप कई तरह के नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार नुस्खों के बारे में-
नारियल का तेल
घुटनों का कालापन दूर करने के लिए रोजाना अपने घुटनों पर नारियल का तेल लगाएं। नारियल का तेल लगाने से घुटनों का कालापन दूर हो सकता है। दरअसल, नारियल तेल में विटामिन ई की मौजूदगी होती है, जो स्किन को मॉइस्चराइज कर सकता है। साथ ही डैमेज स्किन को रिपेयर करने में असरदार होता है। इससे कालापन दूर हो सकता है।
नींबू का करें प्रयोग
घुटनों का कालापन दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो आपकी स्किन से डेड सेल्स को बाहर कर सकता है। साथ ही स्किन की टोनिंग को भी बेहतर करने में प्रभावी होती है। नींबू के रस को नारियल तेल के साथ मिक्स करके लगाने से आपकी स्किन में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। इससे घुटनों का कालापन दूर हो सकता है।
दही है फायदेमंद
घुटनों का कालापन दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करें। दही में मौजूद लेक्टिक एसिड गुण स्किन की टोनिंग को बेहतर करता है। इससे आपकी स्किन की नमी बरकरार रहती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घुटनों का कालापन दूर हो तो इसमें थोड़ा सा सिरका मिक्स करके अपने घुटनों पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद घुटनों को अच्छी तरह से धो लें। इससे घुटनों का कालपन दूर हो सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited