Home Remedies for Split Ends: दो मुंहे बालों की समस्या से हो गई हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Split Ends: धूप, गर्मी, प्रदूषण, केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से दोमुंहे बालों की समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

Home Remedies for Split Ends

Home Remedies for Split Ends

Home Remedies for Split Ends: आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान की वजह बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से महिलाएं परेशान रहती है। इनमें से एक है दोमुंहे बालों का होना। दोमुंहे बालों की असल वजह है बालों की सही देखभाल ना करना। इसके अलावा धूप, गर्मी, प्रदूषण, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी बाल दो मुंहे हो जाते हैं। वहीं तेल ना लगाना, गर्म पानी से सिर धोना, बहुत दिनों तक बाल ना कटाना, जरूरत से ज्यादा बालों को रगड़-रगड़ कर धोना और बालों को कलर करना भी दो मुंहे बालों का कारण बनते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप दो मुंहे बालों की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies for Split Ends

नारियल तेल और शहद का मास्क
दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल और शहद के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बालों पर अप्लाई करके 40 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें। इससे दो मुंहे बालों से छुटकारा मिल सकेगा।
अंडा और जैतून तेल का मास्क
इस मास्क को तैयार करने के लिए अंडे के सफेद भाग में एक बड़ा चम्मच जैतून तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें। 5-10 मिनट बाद इस मास्क को बालों पर अप्लाई करें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। ऐसा करने से बाल जड़ से मजबूत होंगे और दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।
एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल को बालों पर अप्लाई करें और 30-40 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा करने से दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।
दही और शहद का मास्क
दही का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका हेयर मास्क तैयार करने के लिए आधा कप दही में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसमें पाए जाने वाले तत्व दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited