भाप या आंच से जलने से हाथों पर पड़ गए हैं छाले, तो आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत भर जाएगा घाव

Home Remedies to Heal Burn: अगर आप हाथ गर्म पानी, चाय या तेल से जल गया है तो फफोले, सूजन से बचने के लिए आप ये देसी नुस्खे अपना सकते हैं। इन नुस्खे की मदद से आप जलन, छाले की समस्या से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies to Heal Burn

Home Remedies to Heal Burn

Home Remedies to Heal Burn: कई बार रोजर्मरा के कामकाज करते वक्त हमारे हाथ कड़ाही या कुकर में चिपक जाते हैं या फिर गरम तेल की चपेट में आने से हाथों पर छाले हो जाते हैं। इसकी वजह से तेज दर्द और जलन होने लगती है। ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता क्या करें और वो सीधा डॉक्टर के पास दौड़ते हैं या फिर दवा की दुकान पर ताकि इससे तुरंत आराम पाया जा सके। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ देसी नुस्खे की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप जलन, फफोले और दाग से छुटकारा पा सकते हैं।

जलने पर आज़माएं ये देसी उपाय - Home remedies to cure flame burn

ठंडा पानी डालें
गर्म पानी या चाय से जलने पर तुरंत ठंडे पानी में हाथ को रखें। इससे छाले होने की संभावना कम होगी। ध्यान रखें कि ठंडे पानी में हाथ ना रखे या फिर बर्फ से ना सेकें। बर्फ को सीधे जले हुए हिस्से पर लगाने से टिशूज़ को नुकसान हो सकता है।
एलोवेरा जेल
हाथ या शरीर का जो भी हिस्सा जला है उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे जदन कम होगी और छाले होने की संभावना भी कम रहेगी। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल लें और उसे सीधे प्रभावित जगह पर अप्लाई करें।
आलू
चाय या भाप से जलने पर तुरंत आलू लगाएं। आलू लगाने से जलन और सूजन में राहत मिलती है।
केले का गुदा
जिस जगह पर जल गया है वहां आप केले का गुदा भी लगा सकते हैं। इससे फफोले पड़ने की संभावना कम होगी।
नारियल तेल
गरम पानी या चाय से जलने पर आप नारियल तेल भी लगा सकते हैं। इससे सूजन कम होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited