सर्दियां आते ही फटने लगे हैं होंठ, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, हफ्ते भर में मिलेगा छुटकारा

Home Remedies For Dry Lips: हल्की हल्की सर्दी आते ही होंठ फटने लगते हैं। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में आप फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

Home Remedies For Dry Lips

Home Remedies For Dry Lips

Home Remedies For Dry Lips: सर्दियां आते ही होंठ फटने लगते हैं। रूखेपन के कारण होंठ फटने लगते हैं। होंठों की त्वचा काफी कोमल होती है, ऐसे में बदलते मौसम में ये रूखी होकर फटने लगती है। वहीं होंठों में दरार आने की वजह से इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। सर्दियों में प्यास कम लगती है, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और लिप्स ड्राई होकर फटने लगती है। लिप्स ज्यादा ड्राई हो तो इसमें से खून भी आने लगता है। ऐसे में फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies For Dry Lips

गुलाब जल

फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और फिर इसे कॉटन की मदद से होंठों पर लगाएं। फिर इसे कुछ देर के लिए सूखने दें। उसके बाद पानी से वॉश कर लें।

शहद

शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो फटे होंठों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इसके लिए आप शहद को होंठो पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

नारियल का तेल

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर नारियल तेल फटे होंठों से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर माना जाता है। इसके लिए कॉटन को नारियल तेल में डुबोकर अपने होंठों पर लगाएं। दिन में 4-5 बार इसका इस्तेमाल करने से आपके लिप्स तुरंत ठीक हो जाएंगे।

घी

फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए आप घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सके लिए आप रात को सोने से पहले होंठों पर देसी घी लगाएं और सुबह इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको जल्द रिजल्ट देखने को मिलेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited