बालों में जुएं ने जमा लिया है डेरा? तो आज ही अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगा छुटकारा

Home Remedies For Lice: अगर आप जुएं की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप हमेशा के लिए जुओं की समस्या से निजात पा सकेंगे।

Home Remedies to get rid of lice

Home Remedies to get rid of lice

Home Remedies For Lice: बालों में जूं का होना एक आम समस्या है। इस समस्या से सबसे ज्यादा बच्चे परेशान रहते हैं। बालों में नमी, गंदगी की वजह से जुए होने लगते हैं। ऐसे में बालों की एक्स्ट्रा केयर करना बेहद जरूरी होता है। अगर समय पर इनका इलाज न किया जाये तो इनसे निपटने में कॉफी परेशानी होती है। बालों के जुएं से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के तेल और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसे में जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप जुओं से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

बालों से जुएं हटाने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से बालों से जुएं को हटाया जा सकता है। इसको यूज करने के लिए जैतून के तेल के साथ सौंफ का तेल मिलाएं और इस स्कैल्प पर लगाएं। इससे जुएं धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।
नारियल तेल
नारियल तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से भी जुओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए नारियल के तेल में नारियल के तेल में नीम की पत्तियां डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर कुछ देर बाद इससे बालों की मालिश करें। इससे जुएं जड़ से खत्म हो जाएंगे।
टी ट्री ऑयल
इसके लिए टी ट्री ऑयल में लैवेंडर ऑयल मिक्स कर लें। फिर इससे स्कैल्प की मालिश करें। नियमित रूप से 3 से 4 बार इस तेल को बालों में लगाने से जुओं की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।
लहसुन
इसके लिए लहसुन की कलियों का पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पूरे स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इससे सारे जुएं खत्म हो जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited