चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं ये घरेलू उपाय, काले धब्बों से कुछ ही दिनों में मिलेगा छुटकारा

Home Remedies For Blackheads: ब्लैकहेड्स की समस्या एक आम समस्या है। ये धूल-मिट्टी, स्ट्रेस, नींद की कमी और पोषण की कमी के कारण होती है। ऐसे में ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

Black Heads

Black Heads

Home Remedies For Blackheads: बदलते मौसम में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। मौसम में बदलाव के कारण स्किन डल और बेजान दिखने के साथ साथ ब्लैकहेड्स की समस्या भी होने लगती है। चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमने की वजह से चेहरे पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से ये काली पड़ जाती है। ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादातर नाक के पास होती है। इससे कई लोग परेशान रहते हैं। ये छोटे छोटे ब्लैकहेड्स ना केवल हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं बल्कि हमारी त्वचा को भी कई तरह के नुकसान पहुंचाते हैं। ब्लैकहेड्स की समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, स्ट्रेस, नींद की कमी और पोषण की कमी के कारण होती है। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि स्किन की खास देखभाल की जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप ब्लैकहेड्स की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय - Blackheads Home Remedies

अंडा
ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को शहद वाली जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें। जल्द रिजल्ट दिखेगा।
बेकिंग सोडा
इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। यह एक्सफोलिएटर की तरह काम करेगा और चेहरे से एक्सट्रा ऑयल को भी कम करेगा।
ग्रीन टी
ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाने में ग्रीन टी भी बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट एक तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
केले का छिलका
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप केले के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदरूनी भाग को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रगड़ें। कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited