Split Ends Hair: हेयर ग्रोथ में रुकावट पैदा कर सकते हैं दो मुंहे बाल, इन उपायों से पाएं छुटकारा

Split Ends Hair: दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। इन नुस्खों की मदद से आपके बाल काफी हेल्दी नजर आएंगे। साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। आइए जानते हैं दोमुंहे बालों की परेशानी को कम करने के लिए क्या करें?

हेयर ग्रोथ में रुकावट पैदा कर सकते हैं दो मुंहे बाल

दोमुंहे बालों की परेशानी दूर करे ये हेयर मास्क

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • दही और शहद से दूर करें दोमुंहे बाल की समस्या
  • दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाए अंडे का हेयर मास्क
  • पपीते से पाएं दोमुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा
Split Ends Hair: दोमुंहे बालों की समस्या इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है। इसका कारण बढ़ता प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल, बीमारियां इत्यादि हो सकती हैं। दोमुंहे बाल होने पर आपके बालों की ग्रोथ रूक जाती है। ऐसे में बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी है। अगर आप दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करना चाहते हैं तो समय-समय पर अपने बालों को ट्रिम करें। इसके साथ ही आप कई तरह के अन्य नुस्खों की मदद से दोमुंहे बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-
दो मुंहे बालों की परेशानी कैसे करें दूर?
बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप नैचुरल उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में
अंडा का करें प्रयोग
अगर आप लंबे समय से दोमुंहे बालों की परेशानी से जूझ रहे हैं तो अंडा अपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। अंडे में प्रोटीन से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। अंडा से हेयर मास्क बनाने के लिए 1 कटोरी में अंडा लें। इसे फोड़कर इसे अच्छी तरह से फेंटें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल मिक्स करके इसे अपने बालों पर लगाएं। करीब 1 घंटे बाल अपने बालों को धो लें। कुछ सप्ताह में आपके दोमुंहे बाल गायब हो जाएंगे।
पपीते से गायब करें दोमुंहे बाल
दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए पपीता काफी कारगर उपायों में से एक है। इसके लिए थोड़ा सा पपीता लें। इसे अच्छी तरह से मैश करें। अब इसमें थोड़ी सी दही और शहद मिक्स कर लें। इसके बाद इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे आपके दोमुंहे बाल कम हो सकते हैं।
शहद है फायदेमंद
दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करने में शहद काफी फायदेमंद हो सकता है। शहद के इस्तेमाल से आपके बालों की ड्राइनेस कम हो सकती है। साथ ही आपके बाल काफी हेल्दी नजर आएंगे। इसके लिए बालों में शैंपू करने से करीब 1 घंटा पहले दही और शहद मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इससे दोमुंहे बाल दूर होंगे। साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी।
दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करने में यह नुस्खे काफी प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आफकी परेशानी किसी कारण से बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सला जरूर लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited