How to clean jewellery: तीज के श्रृंगार के लिए ऐसे साफ करें अपनी काली पड़ी पायल-बिछिया, झट से आ जाएगी नए जैसी चमक

Cleaning Hacks how to clean silver gold jewellery at home (चांदी कैसे साफ करें): तीज का त्योहार आने वाला है, अब तीज के श्रृंगार के लिए आप भी हरी हरी साड़ी संग गहने फ्लॉन्ट करना चाह रही हैं। लेकिन लंबे समय से न पहनने की वजह से सोने-चांदी की पायल बिछिया काली पड़ गई है, तो देखें घर पर ही गहने चमकाने के आसान तरीके।

Teej, sawan ki teej kab hai, how to clean jewellery silver, chain cleaning

How to clean jewellery silver gold chain cleaning at home for teej 2023 sawan shringar cleaning hacks

How to clean silver Gold at home (चांदी की पायल कैसे साफ करें): सावन का सिद्ध महीना चल रहा है, सावन मास में व्रत कथा करने से भोले के भक्तों को विशेष लाभ मिलता है। सावन के साथ ही कई सारे तीज-त्योहार भी आने लगते हैं, और अब जल्द ही सावन की तीज यानी हरियाली तीज की तिथि आने वाली है। पिया जी के लिए अगर आप भी तीज का व्रत रख रही हैं, तो त्योहार पर सुहाग का श्रृंगार तो करना बनता है। अब तीज पर हरी साड़ी, चूड़ी संग सोने चांदी के जेवर पहनने के मन है, लेकिन लंबे समय पड़े पड़े गहने काले हो गए हैं। तो देखें पायल बिछिया को नए जैसे चमकाने के लिए आसान क्लीनिंग हैक्स, जिससे आपकी ज्वेलरी खराब भी नहीं होगी और नए जैसी चमक जाएगी।

Cleaning hacks gold jewellery clean at home, चांदी कैसे साफ करें

सावन के तीज त्योहारों का आलम बस शुरू हो ही गया है, ऐसे में सुहागिन श्रृंगार के लिए हरी साड़ी संग सोने-चांदी के गहने पहनेंगी तो बहुत खूब लगेंगी। हालांकि लंबे समय से नहीं पहनने के कारण कई बार गहने काले पड़ जाते हैं, खासतौर से पायल बिछिया जैसी चीजे तो ऐसे में अगर आप भी घर पर ही बैठकर अपने काले पड़े सोने चांदी के गहने नए से चमकाना चाहते हैं, तो ये नुस्खे एकदम कमाल है देखें -
बेकिंग सोडा (Baking soda for cleaning)
दांत से लेकर सोने चांदी के जेवर तक को साफ करने में बेकिंग सोडा बहुत ही असरदार माना जाता है। पायल बिछिया चकाचक करनी है तो आपको एक कटोरी में बेकिंग सोडा और 2 चम्मच गर्म पानी डालकर बढ़िया पेस्ट बना लेना होगा। फिर आपको टूथब्रश की मदद से बेकिंग सोडा और विनेगर के घोल को गहनों पर ब्रश से रगड़ना होगा। थोड़ी देर ब्रश से रगड़ने के बाद गहने हल्के गर्म पानी से धो लें और बस देखिए कैसे आपके जेवर एकदम चमक उठेंगे।
टूथपेस्ट का करें प्रयोग (How to clean silver)
गहनों का कालापन साफ करने में टूथपेस्ट या दंत मंजन भी बहुत रामबाण माना जाता है। एक कटोरी में आपको टूथपेस्ट लेकर उसमें सबसे पहले दो चम्मच पानी डालना होगा। पानी डालकर थोड़ा मिलाने पर टूथपेस्ट का ये घोल पतला हो जाएगा, अब बस आपको टूथपेस्ट या किसी कपड़े धोने से ब्रश लेकर उससे गहने पर ये पेस्ट रगड़कर साफ करना है। मैल और कालापन निकल जाने पर आप गहने साधारण पानी से धो सकते हैं।
बर्तन धोने का साबुन (Jewellery cleaning at home)
जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि बर्तन धोने वाले साबुन की मदद से भी जेवर चमकाएं जा सकते हैं। आपको एक बाउल में लिक्विड डिश डिटर्जेंट लेना हो, इसमें मौजूद केमिकल्स की बदौलत आप गहनों पर जमा मैल और गंदगी साफ की जा सकती है। कोशिश करें कि आप सोडियम फ्री सेल्ट्जर का इस्तेमाल करें, इसे मैल जल्दी और असरदार ढंग से साफ होगा। आप साबुन लगाकर उसे भी ब्रश की मदद से घीसकर गहनों का कालापन छुड़ा सकते हैं।
सिरका (Home remedies)
चांदी के गहने साफ करने के लिए सिरका बेहतरीन माना जाता है, आपको केवल सिरके में नमक घोलकर गहने हल्के गर्म पानी से साफ करना होगा।
टमाटर का सॉस (Cleaning tips in hindi)
चांदी पर लगी गंदगी साफ करने के लिए टमाटर का कैचअप भी बढ़िया विकल्प है। चांदी चमकाने के लिए आपको गहनों पर सॉस लगाकर करीब 30 मिनट के लिए रख देना होगा और फिर उसे हल्के गर्म पानी से साफ कर लें और बस झट से सारी चमक वापस आ जाएगी।
इसी के साथ साथ अगर आपको चांदी के गहनों का कालापन दूर करना है, तो सैनिटाइजर, फॉयल पेपर, डिटर्जेंट सभी का इस्तेमाल करना रामबाण हो सकता है। हालांकि गहने सोने के हो या चांदी के उनका कालापन दूर करने के लिए आपको बहुत सावधानी बरतनी ही होगी। ध्यान रखें कि सोने के गहने साफ करते वक्त कभी भी ब्लीच का इस्तेमाल न करें और सोने की पायल, बिछिया, चेन, अंगूठी को दूसरे गहनों से दूर रखें। क्योंकि इनपर बहुत ही जल्दी खरौंच लग जाती है और चांदी के गहने के साथ रखने पर ये जल्दी काले हो जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited