Water Dispenser: पानी का डिस्पेंसर साफ करने में हो रही है परेशानी? अपनाएं ये आसान से हैक्स

Water Dispenser: पानी के डिस्पेंसर को साफ करना काफी मुश्किल भरा टास्क होता है। अगर आपको भी डिस्पेंसर साफ करने में परेशानी हो रही है तो इसके लिए परेशान न हों। आज हम आपको इस लेख में कुछ आसान तरीकों से पानी के डिस्पेंसर को साफ करने का तरीका बताएंगे।

water dispenser.

पानी का डिस्पेंसर साफ करने का तरीका

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • नींबू से करें डिस्पेंसर साफ
  • पानी का डिस्पेंसर साफ करने के लिए इस्तेमाल करें बेकिंग सोडा
  • विनेगर से क्लीन हो सकता है वॉटर डिस्पेंसर
Water Dispenser : स्वस्थ शरीर के लिए पानी जरूरी होता है। लेकिन आधुनिक समय में दूषित पानी का सेवन करने से लोग काफी ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं, ऐसे में कई लोग अपने घरों में पानी को फिल्टर करने वाला आरओ लगाते हैं। वहीं, कुछ लोग बाहर से पानी की कैन मंगवाते हैं, जो लोग बाहर से पानी की कैन मंगवाते हैं वे पानी का डिस्पेंसर भी अपने घर में जरूर रखते हैं। पानी का डिस्पेंसर पानी को स्टोर करने के लिए यूज किया जाता है, जिसका मुंह काफी छोटा होता है। लंबे समय तक पानी को इसमें स्टोर करने की वजह से यह गंदा भी हो सकता है। ऐसे में पानी का डिस्पेंसर साफ करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप पानी के डिस्पेंसर को अच्छी तरह से साफ नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे पानी के डिस्पेंशर को चुटकियों में साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं तरीका?

पानी के डिस्पेंसर को कैसे करें साफ?

पानी के डिस्पेंसर को साफ करने के लिए आप कई आसान तरीकों को आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान सा तरीका?
बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
पानी के डिस्पेंसर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। यह सफाई करने वाला एक बेहतरीन प्रोडक्ट है, जिसकी मदद से आप डिस्पेंसर को अच्छे से साफ कर सकते हैं। बेकिंग सोडा से डिस्पेंसर को साफ करने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसे डिस्पेंसर में डालें। अब इसमें 2 कप गर्म पानी, 1 नींबू का रस डालकर इसे अच्छे से शेक करें। इसके बाद इसे रातभर के लिए छोड़ लें। सुबह स्क्रब की मदद से अच्छे से धो लें। इससे प्लास्टिक का डिस्पेंसर चमक उठेगा।
विनेगर का करें प्रयोग
डिस्पेंसर को धोने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। विनेगर काफी अच्छा क्लीनिंग एजेंट होता है, जो डिस्पेंसर की गंदगी को हटाने में प्रभावी है। विनेगर से डिस्पेंसर को साफ करने के लिए 1 खाली डिस्पेंसर लें। इसमें आधा कप विनेगर डालें और 1 कप पानी डालकर इसे करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साबुन डालकर इसे अच्छे से धोएं। इससे पानी की बदबू और गंदगी साफ हो जाएगी।
नींबू के छिलके का करें इस्तेमाल
पानी के डिस्पेंसर को धोने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले डिस्पेंसर को थाली कर दें। इसमें नींबू का छिलका डालकर तले को घिस लें। अब इसमें गुनगुना पानी और सोप डालकर स्क्रबर से अच्छी तरह रगड़ें। इसके बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें। इससे डिस्पेंसर अच्छी तरह से क्लीन हो सकता है।
पानी का डिस्पेंसर साफ करने के लिए आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं। इसके अलावा इन तरीकों से आप घर की अन्य चीजों की भी अच्छे से सफाई कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited