Dahi Handi Matki Decoration Ideas: जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं कान्हा जी के माखन की मटकी, यहां देखें दही हांडी डेकोरेशन आइडियाज और Photos

Dahi Handi Matki Decoration Ideas For Janmashtami 2024: कृष्म जन्माष्टमी के दिन नजदीक हैं। इस खास दिन पर कान्हा जी को माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है। ये भोग मटकी में ही लगाया जाता है। साथ ही दही हांडी भी सजाया जाता है। आइये देखते हैं कि माखन की मटकी या दही हांडी को कैसे सजा सकते हैं। ।

Dahi Handi Matki Decoration Ideas For Janmashtami 2024 Photos

Dahi Handi Matki Decoration Ideas For Janmashtami 2024 Photos

Dahi Handi Matki Decoration Ideas For Janmashtami 2024: भगवान श्रीकृष्ण के भक्त जन्माष्टमी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ये दिन हर कृष्ण भक्त के लिए खास होता है। इस साल 26 अगस्त को जन्माष्टमी मनाया जाएगा। इस दिन कान्हा जी को मटकी में रखकर माखन मिश्री का भोज लगाया जाता है। इतना ही नहीं, जन्माष्टमी पर कई सारी जगहों पर दही हांडी फोड़ने की भी परंपरा है। अगर आप कान्हा जी को भोग लगाने के लिए आप मटकी लेकर आने वाले हैं, तो इसे सजाकर रखेंं। इससे आपके लड्डू गोपाल भी खुश होंगे। बात करें दही हांडी की तो वो तो सजाए ही जाते हैं। अगर आप भी मटकी सजाना चाहते हैं और कंफ्यूज हैं तो हमसे आइडियाज लेकर ले सकते हैं। आज हम यहां खास आपके लिए दही-हांडी और माखन मटकी सजाने के तरीके या यूं कहें कि आइडियाज लेकर आए हैं।

Makhan Ki Matki Decoration For Janmashtami 2024, Latest Dahi Handi Decoration Ideas, Matki Decoration -

मोती वाली मटकी इन दिनों काफी ट्रेंड में है। जन्माष्टमी पर इस तरह के डिजाइन को आप भी ट्राई कर सकते हैं। ये देखने में काफी खूबसूरत लगती है।
अगर आप चाहें तो अपनी मटकी को गोटा लगाकर भी सजा सकती हैं। कान्हा जी को ऐसी मटकियां खूब पसंद आने वाली हैं।
कुंदन की जूलरी भला किसे नहीं पसंद। अगर आप चाहें तो मटकी भी कुंदन से सजा सकते हैं। ये आपके त्योहार का मजा दोगुना कर सकती है।
फूलों से भी मटकी सजाई जा सकती है। अगर आप फूल से मटकी सजा रहे हैं तो गेंदे का फूल जरूर रखें, इससे मटकी और भी ज्यादा प्यारी लगेगी।
रंग बिरंगी मटकी सबसे प्यारी लगती है। ऐसे सजाते हुए आप मटकी पर शीशे भी लगा सकते हैं। माखन मटकी हो या दही हांडी ये हर तरह की मटकी की शोभा बढ़ाती है।
मोरपंख वाली मटकी की भी अपनी शान है। वैसे भी मोरपंख लड्डू गोपाल को बेहद प्रिय है।
अगर आप चाहें तो अपनी मटकी को अपने हाथों से पेंट भी कर सकते हैं। इससे आपका कान्हा जी के प्रति प्रेम भी दिखेगा।
लटकन या झालर वाली मटकी का चलन इन दिनों बढ़ गया है। ऐसी सजावट में कुंदन और शीशे का इस्तेमाल भी किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited