अब पार्लर में नहीं खर्च करने होंगे हजारों रुपये, घर पर इन चीजों से करें फेशियल, निखर जाएगी त्वचा

डल और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए समय समय पर स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए फेशियल कराना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको घर पर फेशियल करने के ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

How to do facial at home

How to do facial at home

चेहरे की सही देखभाल ना की जाए तो ये डल दिखने लगता है। चेहरे की डलनेस से छुटकारा पाने और नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग फेशियल करते हैं। इसके लिए ज्यादातर लोग हजारों रुपये खर्च करते हैं। हर किसी को महीने में एक बार फेशियल कराने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चेहरे की गंदगी, डेड स्किन, त्वचा की डलनेस और कालापन दूर होता है। साथ ही स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है। लेकिन हर बार पार्लर जाकर फेशियल करवा पाना संभव नहीं होता। ऐसे में आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर पार्लर जैसा ही फेशियल कर सकते हैं। यहां जानें घर पर फेशियल करने का आसान तरीका।

How to do facial at Home

बेसन से करें फेशियल

इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सर्कुलर मोशन में मालिश करते हुए 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। वहीं चेहरे को टोन करने के लिए 1 चम्मच बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 1-2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, फिर इसे 15-20 मिनट बाद धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

स्टेप-1: इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही मिलाएं। फिर इससे चेहरे की मालिश करें, 15-20 मिनट तक के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें।

स्टेप 2: इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और 1-2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएंऔर आधे धंटे के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद इसे धो लें। डल स्किन की समस्या से तुरंत छुटकारा मिलेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited