मच्छरों के आतंक से हो गए हैं परेशान, तो खुद को बचाने के लिए आजमाएं ये तरीके, पास भी नहीं फटकेंगे Mosquitos

How to get rid of Mosquitos Naturally (मच्छर भगाने के तरीके) : छोटे मच्छरों का आतंक बहुत होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार मच्छरों के काटने की वजह होने वाली बीमारियों से दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इनके अटैक से बचा जाए। यहां देखें मच्छरों के काटने से खुद को कैसे बचाएं और मच्छरों से बचने की होम रेमेडीज।

मच्छर भगाने के तरीके, how to get rid of mosquitos

मच्छरों से बचने के उपाय और तरीके

How to get rid of Mosquitos Naturally (मच्छर भगाने के तरीके) : मच्छर भले ही देखने में काफी छोटे होते हैं लेकिन इनसे खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरुरी है। मच्छर के काटने से कई प्रकार की बीमारियां होती हैं। इनसे बच कर न रहा जाए तो डेंगू, मलेरिया, और चिकनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां फैलने का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना आवश्यक है। हमारे देश भारत में तो मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां लगातार से लोगों को बचाना भी कभी- कभी सरकार के लिए चुनौती बन जाती है। यहां जानें

मच्छरों से बचने के उपाय और तरीके

रेपेलेंट्स का उपयोग
अपनी त्वचा को मच्छरों से बचाने के लिए कोई सरल तरीका अगर सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है ,तो वो है मच्छर निरोधकों का उपयोग कर खुद को सुरक्षित रखना। आप DEET या पिकारिडिन जैसे रेपेलेंट चुन सकते हैं। ये मच्छरों के खिलाफ अपनी प्रभावशीलता के लिए जाने जाते हैं ।
त्वचा को ढक कर रखें
खासकर शाम के वक्त जब आप घर से बाहर निकले तो लंबी बाजू की शर्ट, लंबी पैंट, मोजे और बंद पैर के जूते जरूर पहनें। इससे मच्छरों के काटने की संभावना कम हो जाती है। जब डेंगू, मलरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां चरम पर होती है तो उस समय आपको अपनी त्वचा का खास ध्यान रखना चाहिए।
सुबह और शाम
मच्छर सुबह और शाम के समय सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। डेंगू एक खास मच्छर की प्रजाति के काटने की वजह से ही होता है जिसका नाम है एडीज एजिप्टी। मच्छरों से बचने के लिए इस समय बाहरी गतिविधियां कम से कम करें। यदि आपको बाहर जाना ही है तो अतिरिक्त सावधानी बरतें।
रुका हुआ पानी
मच्छरों की सबसे पसंदीदा जगह है रुका पानी जैसे फूल के बर्तन, नाली, कूलर, पुराने टायर आदि। इसलिए अपने आस-पास नियमित रूप से जांच करें कि कहीं पानी जमा तो नहीं है। अपने आस-पास के जगह को साफ-सुथरा रखें और नियमित रूप से इन छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान दें।
मच्छरदानी का उपयोग
जब आप ऐसे जगह पर रहते है जहां मच्छरों का बसेरा है तो आपको सोने के वक्त मच्छरदानी का उपयोग जरुर करना चाहिए। ये मच्छरों से खुद को बचाने का यह एक प्रभावी तरीका है। साथ ही आपको ये भी देख लेना चाहिए कि ये ठीक से सेट हुई और कहीं से फटी हुई न हो।
हल्के रंग के कपड़े
आपको सुन कर हंसी आएगी पर ये सच है मच्छर गहरे रंग के कपड़े की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं जबकि हल्के रंग के कपड़े की ओर कम। मच्छरों के प्रति कम आकर्षक दिखने के लिए सफेद या पेस्टल जैसे हल्के रंग के कपड़े चुनें।
प्राकृतिक विकल्प आजमाएं
यदि आप प्राकृतिक प्रेमी हैं तो आपके लिए प्राकृतिक विकल्प भी उपलब्ध हैं, जैसे- नीम का तेल। इसमे प्रतिरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा सिट्रोनेला, नींबू, नीलगिरी तेल आदि का भी उपयोग किया जा सकता है। हालांकि यह ध्यान रखें कि ये नेचुरल उपाय बहुत कम देर तक कारगर रहते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited