Pimple Removing Tips: रातोंरात चेहरा बनेगा चांद का टुकड़ा, गायब होंगे पिंपल्स और दाग-धब्बे, बस सोने से पहले कर लें ये 2 उपाय

How To Get Rid Of Pimple (एक रात में पिंपल कैसे हटाएं): जिद्दी पिंपल किसी बिन बुलाए मेहमान की तरह अचानक से निकल आते हैं और आपके पूरे लुक का कबाड़ा कर देते हैं। आज हम आपको इस पिंपल से छुटकारा पाने के सबसे कारगर घरेलू उपाय बता रहे हैं।

how to get rid of pimple overnight

how to get rid of pimple overnight

How To Get Rid Of Pimple: आज कल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, धूप, धूल और प्रदुषण की वजह से आज के दौर में हर दूसरी ल़ड़की पिंपल, दाग और धब्बों से परेशान है। खासतौर से जब भी कोई फंक्शन या स्पेशल दिन हो तो ये पिंपल बिन बुलाए मेहमान की तरह चांद से चेहरे पर दाग लगाने आ जाते हैं। पिंपल से छुटकारा पाना भी इतना आसान नहीं होता। पिंपल पर कोई कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लिया जाए तो ये और बढ़ जाते हैं। कई बार को इनमें सूजन आ जाती है और पूरा चेहरे बिगड़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको पिंपल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं। इन उपाय को ट्राई करके आप बड़ी आसानी से और जल्द ही पिंपल को बाय बाय कर सकते हैं।

बाम से सूखेगा पिंपल

रात में सोने से पहले स्किन केयर रुटीन ज़रूर फॉलो करें। त्वचा को पहले क्लेंज़र से साफ करें, फिर टोनर और मॉइश्चराइज़ लगाएं। इसके बाद जिस जगह पिंपल हुआ है, उस जगह पर कोई भी बाम लगाएं। जी हां, वही बाम जिसे आप सर्दी-खांसी होने पर लगाती हैं। पिंपल के ऊपर इस बाम को लगाकर एक मिनट तक हल्की मसाज करें। उसके बाद सो जाएं। ऐसा करने से पिंपल में हो रहा दर्द कम तो होगा ही साथ ही सुबह तक पिंपल सूख भी जाएगा।

शहद रोकेगा पिंपल

कील-मुंहासों को दूर करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें, कि यह एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, ऐसे में त्वचा को कई फायदे देता है। ऐसे में, आप पिंपल की शुरुआत में ही इसके ऊपर असली शहद की एक-दो बूंद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें। यह तरीका पिंपल को बढ़ने से रोकता है।

हल्दी दिखाएगा जादू

पिंपल से तुरंत राहत चाहिए तो इस पर हल्दी लगा लें। इसके लिए चुटकी भर हल्दी में गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे पिंपल पर लगाकर सो जाएं। सुबह तक आपका पिंपल पूरी तरह से पक जाएगा और इसकी कील बाहर आ जाएगी। जिसकी बाद इसे ठीक होने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा।

टूथपेस्ट भी है कमाल

सफेद टूथपेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दें। ध्यान रखें की यह जेल टूथपेस्ट न हो। रातभर में आपका पिंपल की सूजन गायब हो जाएगी।

बर्फ भी है कारगर

चेहरे पर बर्फ की सिकाई करने से पिंपल्स के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। बता दें, इसके लिए आपको इसे एक टिश्यू के अंदर लेना है और फिर फेस पर जिस एरिया में पिंपल ज्यादा होते हैं, वहां इससे थपकी देते हुए सिकाई कर लेनी है। ऐसा करने से बैक्टीरिया भी कम होते हैं और फेस भी एक्ने फ्री होने लगता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited