जिम और डाइटिंग से नहीं घट रहा है वजन? इन टिप्स से नैचुरली वजन घटाएं

Tips to lose weight naturally: शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए हम में से कई लोग घंटों जिम में अपना समय बिताते हैं। लेकिन बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं वजन को कंट्रोल करने के लिए अपने डेली रूटीन में क्या करें शामिल?

जिम और डाइटिंग से नहीं घट रहा है वजन_ इन टिप्स से नैचुरली वजन घटाएं

बिना जिम और डाइटिंग के कैसे घटाएं वजन

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वजन को घटाने के लिए रोजाना पिएं पानी
  • वजन कम करने के लिए भरपूर नींद है जरूरी
  • स्ट्रेस से बढ़ता है वजन
Tips to lose weight naturally: आधुनिक समय में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। ऐसे में कई लोग खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के डाइट प्लान और वर्कआउट फॉलो कर रहे हैं। लेकिन कई लोगों को इन उपायों से बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है। इसका कारण उनकी अनहेल्दी लाइफस्टाइल हो सकती है। वजन को कम करने के लिए घंटों में जिम में पसीना बहाना और डाइटिंग करना काफी नहीं होता है, बल्कि इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या की हर एक छोटी से छोटी बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं वजन को कम करने के लिए क्या करें?
वजन को कम करने के लिए क्या करें?
वजन को कम करने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट और हेल्दी डाइट लें। इसके साथ ही अगर आप बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आसान से उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-
खूब पिएं पानी
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो आपके शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए फ्रेश फलों और सब्जियों का सेवन करें। इससे आपकी स्किन पर भी ग्लो आ सकता है।
भरपूर नींद है जरूरी
वजन को कम करने के लिए आपको भरपूर रूप से नींद लेने की जरूरत होती है। अगर आप अच्छी और गहरी नींद नहीं लेते हैं, तो इसका असर आपके वजन पर पड़ सकता है। एक व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह उनके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा सोने से 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लें। खाने के तुरंत बाद बेड पर न खाएं।
स्ट्रेस करें कम
स्ट्रेस और डिप्रेशन वजन बढ़ने के कारणों में से एक है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी परेशानियों को कम करें। इसके लिए लोगों के साथ मिले-झुलें, खुद की केयर करें, किबातें पढ़ें। इन तरीकों से स्ट्रेस कम होता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited