Millet Recipes: 15 मिनट में बन जाता है इम्यूनिटी बूस्टर रागी सूप, जानें आसान रेसिपी

Ragi Soup Step By Step Recipe In Hindi: सर्दियो के मौसम में सूप सबकी पसंदीदा डिश होती है। इसलिए आज हम आपके लिए रागी के हेल्दी और टेस्टी सूप की रेसिपी लेकर आए है।

gluten free ragi soup recipe in hindi

gluten free ragi soup recipe in hindi

Ragi Soup Recipe: दिन की हेल्दी और एनर्जेटिक शुरुआत करने के लिए रागी सूप एक परफेक्ट फूड डिश है। रागी सूप का सेवन लंच या डिनर के पहले भी किया जा सकता है। रागी एक ऐसा अनाज है जिसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। इसमें कैल्शियम और आयरन भी काफी पाया जाता है। कई घरों में रागी के आटे की रोटियां भी खायी जाती हैं। रागी से बना सूप भी काफी पसंद किया जाता है। ये सूप टेस्टी होने के साथ पोषण से भरपूर होता है। रागी के आटे से बना सूप इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है। आप इसे बेहद आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। रागी का सूप बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। इसे बनाने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जाता है। बदलते मौसम में रागी का सूप काफी लाभदायक हो सकता है। आपने अगर कभी रागी सूप की रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं।

रागी सूप बनाने के लिए सामग्री (Ragi Soup Ingredients) -
1) रागी का आटा 1/2 कप
2) घी या तेल 1 बड़ा चम्मच
3) प्याज बारीक कटी हुई 1/2 कप
4) गाजर बारीक कटी हुई 1/4 कप
5) पत्तागोभी बारीक कटी हुई 1/4 कप
6) पालक बारीक कटी हुई 1/4 कप
7) 2 कलियां लहसुन, बारीक काट लें
8) 1 इंच अदरक, कसा हुआ
9) जीरा 1/2 चम्मच
10) काली मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच
11) हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
12) धनिया पाउडर 1 चम्मच
13) हींग 1/4 चम्मच
14) नमक स्वादानुसार
15) 4 कप पानी या वेजिटेबल ब्रोथ

रागी सूप बनाने की विधि (Ragi Soup Recipe Step By Step) -

1) रागी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में रागी का आटा डालें। गांठ को बनने से रोकने के लिए इसे लगातार हिलाते हुए धीरे-धीरे पानी डालें। अच्छे से पेस्ट बनने पर इसे साइड में रख दें।
2) अब एक पैन में मध्यम आंच पर घी या तेल गर्म करें। इसमें जीरा डालें और तड़कने दें। फिर पीसा हुआ लहसुन और कसा हुआ अदरक भी डालें। खुशबू आने तक एक मिनट तक भूनें।
3) अब इसी पैन में कटा हुआ प्याज डालें थोड़ा भूने। फिर कटी हुई गाजर, बीन्स, पत्तागोभी और पालक डालें। 3-4 मिनट तक पकाएं जब तक कि सब्जियां थोड़ी नरम न हो जाएं।
4) हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर और हींग डालें। फिर सारी कटी हुई सब्जियां डालें और इसे अच्छे से पकाएं।
5) फिर रागी के पेस्ट को गैस पर रखे पैन में डालें और गुठलियां पड़ने से बचाने के लिए लगातार हिलाते रहें। लगातार हिलाते हुए दोबारा 4 कप पानी या वेजिटेबल ब्रोथ डालें।
6) अब सूप को धीमी आंच पर रखें। इसे धीमी आंच पर ही 10-15 मिनट तक पकने दें। इसे तबतक पकाना है जबतक रागी पूरी तरह से पक न जाए और सूप गाढ़ा न हो जाए।
7) अंत में स्वादानुसार नमक डालें और अगर जरूरत हो तो थोड़ा अधिक पानी डालकर गाढ़ापन को मैनेज कर सकते है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited