त्वचा की रंगत निखारने से लेकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने तक, स्किन के लिए वरदान से कम नहीं पपीता का फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

Papaya Face Pack at home: निखरी और बेदाग त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण और स्किन की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होने लगती है। स्किन की सही देखभाल ना करने की वजह से चेहरे पर काले दाग-धब्बे यानी डार्क स्पॉट्स होने लगते हैं। ये डॉर्क स्पॉट्स चेहरे की खूबसूरती को भी कम कर सकते हैं।

Papaya Face Pack at home

Papaya Face Pack at home

Papaya Face Pack at home: निखरी और बेदाग त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण और स्किन की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होने लगती है। स्किन की सही देखभाल ना करने की वजह से चेहरे पर काले दाग-धब्बे यानी डार्क स्पॉट्स होने लगते हैं। ये डॉर्क स्पॉट्स चेहरे की खूबसूरती को भी कम कर सकते हैं। ऐसे में स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए आप घर पर पपीते का फेस पैक तैयार कर सकते हैं। पपीते का फेस पैक इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आता है और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसी कड़ी में आज हम आपको पपीता फेस पैक बनाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ ही बताएंगे कि स्किन के लिए ये कैसे फायदेमंद है।

पपीता और एलोवेरा फेस पैक

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप पपीता और एलोवेरा का फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को तैयार करना बेहद आसान है। एलोवेरा स्किन को मॉइश्चराइज करता है और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार होती है। फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच पपीता का गूदा लें और इसमें 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

पपीता और टमाटर का फेस पैक

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक बाउल में पपीते के क्यूबस को मैश करें। फिर इसमें टमाटर का रस मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद इस फेस पैक को धो लें।

पपीता और मुलेठी का फेस मास्क

पपीते को छोटे क्यूब्स को अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच लिकोरिस पाउडर मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से स्किन से दाग-धब्बे दूर होंगे।

पपीता और नींबू का फेस पैक

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में पपीते को मैश कर लें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited