रातों-रात मिटेगा दाग-धब्बों का नामोनिशान, बस ऐसे करें इस सफेद पत्थर का इस्तेमाल, लोग पूछेंगे सीक्रेट

Alum For Skin : यूं तो फिटकरी के कई फायदे हैं, लेकिन आज हम, दाग-धब्बे, मुंहासे, झुर्रियां, खुजली, एक्जिमा आदि को दूर करने में यह कैसे मदद करती है उसके बारे में बताएंगे। इस सफेद पत्थर की मदद से आप बेहद कम समय में चांद सा नूर पा सकती हैं।

how to use alum for spotless clear skin

how to use alum for spotless clear skin

Alum For Skin: इन दिनों धूप-धूल और प्रदुषण हमारी स्किन खराब कर रही है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल का भी खराब स्किन का कारण बनता है। इतना ही नहीं, हमारे शरीर में भी कुछ ऐसे टॉक्सिन्स होते हैं, जिससे स्किन पर असर पड़ता है। दाग-धब्बे, मुहांसे या झुर्रियों वाली त्वचा भी भला किसे पसंद आती है। लोग अक्सर इस जिद्दी दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं, लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है। क्या आप जानते हैं कि आपके घर में एक ऐसी चीज है जो रातों रात आपको खूबसूरत स्किन दे सकती है। जी हां, इस चमत्कारी चीज को कुछ लोग सफेद पत्थर के नाम से भी जानते हैं। असल में हम बात कर रहे हैं फिटकरी की। चेहरे के घाव भरने, कील-मुंहासे ठीक करने, एलर्जी से छुटकारा दिलाने, झुर्रियों को कम करने के साथ ही चेहरे पर फिटकरी लगाने के कई लाभ हैं। सही तरह से फिटकरी का प्रयोग करके आप चेहरे के दाग-धब्बे आसानी से साफ कर सकते हैं और निखरी त्वचा पा सकते हैं। आइये इसके बारे में डिटेल में जानते हैं-
फिटकरी जिसको अंग्रेजी में एलम कहा जाता है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यही वजह है कि चिकित्सा क्षेत्र में फिटकरी का खास महत्व है, फिटकरी को एंटीबायोटिक, एंटी ट्राइकोमोनस, anti-inflammatory एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण खास माना जाता है।
1) फिटकरी चेहरे के डार्क स्पॉट के साथ ही पिंपल्स से हुए निशानों को हल्का करने में सहायता करता है।
2) ये टैनिंग लाइट करने में भी सहायक होता है।
3) स्किन को टाइट बनाने के लिए भी आप फिटकरी के पानी को चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं।
4) एक्ने की समस्या में भी फिटकरी का पानी कमाल कर सकता है।

इस्तेमाल करने का 3 सबसे असरदार तरीका-

फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी पाउडर में गुलाब जल या सादा पानी मिक्स करके चेहरे पर फेस मास्क की तरह 10-15 मिनट लगाकर रखिए। फिर साफ पानी से हल्के हाथों से मसाज करते हुए पैक को क्लीन कर लीजिए।

फिटकरी और नींबू
एक बाउल में 1 छोटा टुकड़ा फिटकरी पीसकर डालें, इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं और चेहरे की सफाई करें। 10-15 चेहरे पर छोड़ने के बाद धो लें। आप चाहें तो रातभर के लिए भी इसे चेहरे पर छोड़ सकते हैं।

फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

इसको बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच फिटकरी पाउडर, 2 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच दूध मिक्स कर लीजिए। अब आप इसको चेहरे पर मास्क की तरह अप्लाई कर लीजिए। 15 मिनट इसको लगाकर रखिए, फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए।
इसके अलावा, नारियल तेल भी दाग-धब्बे साफ करने में बहुत लाभकारी होता है। 1-2 चम्मच तेल में 1 टुकड़ा फिटकरी पीसकर डालें, फिर इसमें नींबू का रस या गुलाब जल मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करें, इसे चेहरे पर लगाएं, कुछ मिनट रगड़ें और चेहरे पर छोड़ दें। आप चाहें तो धो भी सकते हैं या फिर रातभर के लिए चेहरे पर छोड़ सकते हैं और सुबह चेहरा धो सकते हैं। चेहरे पर इस तरह फिटकरी का प्रयोग करके आप आसानी से चेहरे के काले धब्बे साफ कर सकते हैं। बस आपको इसे रोज चेहरे पर लगाना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited