हफ्ते भर में लौटेगा चेहरे का लौटा हुआ निखार, बस इस दाल को स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

Masoor Dal For Skin Care: स्किन की देखभाल के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि मसूर दाल के इस्तेमाल से आप स्किन को बेदाग बना सकते हैं। यहां जानें इस फेस पैक को तैयार करने का सही तरीका।

Masoor Dal For Skin Care:

Masoor Dal For Skin Care:

Masoor Dal For Skin Care: ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि दाल का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। मसूर दाल भी इन्हीं दालों में से एक है जो सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। मसूर दाल के फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन से सारे दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा पर निखार आता है। मसूर दाल के फेस पैक का इस्तेमाल कर आप कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में जानिए कैसे तैयार करें मसूर दाल फेस पैक।

स्किन के लिए ऐसे तैयार करें मसूर दाल फेस पैक

मसूर-एलोवेरा नींबू फेस पैक
स्किन केयर रूटीन में आप मसूर, एलोवेरा और नींबू का फेस पैक शामिल कर सकती हैं। इसके लिए चार चम्मच मसूर दाल को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह में इसे पीस लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
मसूर दाल, शहद फेस पैक
निखरी और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप मसूर दाल और शहद से बना फेस पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप मसूर दाल रातभर भिगोकर रखें। फिर सुबह में इस दाल को अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और फिर इसे गर्दन और चेहरे पर अप्लाई करें। 20-25 बाद जब से सुख जाए तो इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरा धो लें।
मसूर दाल,दूध और बादाम फेस पैक
मसूर दाल,दूध और बादाम फेस पैक पिंपल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए मसूर दाल में 4-5 बादाम और दूध डालें। फिर इसे अच्छी तरह पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। 20-25 मिनट बाद इसे धो लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited