हफ्तेभर में गायब होंगी झाइयां और दाग, बस ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, नैचुरल ग्लो देख लोग पूछेंगे सीक्रेट

Multani Mitti For Face: बिना दाग-धब्बे और छाई वाली स्किन भला किसे पसंद नहीं होती। खासतौर से महिलाएं इसके लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। आज हम आपके लिए चेहरे से दाग-धब्बे और झाइयां खत्म करने का घरेलू और सस्ता सीक्रेट शेयर कर रहे हैं। ये आपको हफ्तेभर में 10 साल और जवां बना सकती है।

how to use multani mitti on face in hindi

how to use multani mitti on face in hindi

Multani Mitti For Face: धूप, धूल और हमारी बिजी लाइफस्टाइल हमसे हमारी प्राकृतिक सुंदरता को छीन रही है। एक समय में चमकने वाले चेहरे पर भी आज दाग-धब्बे नजर आने लगे हैं तो ज्यादातर महिलाएं तो जिद्दी झाइयों से परेशान हैं। इसके लिए न जाने वो कितनी ही बार गोल्ड तो डायमंड फेशियल जैसे उपाय भी कराती हैं। अब पार्लर जितना जेब के लिए भारी है, उतना ही स्किन के लिए नुकसान दायक भी है। क्योंकि बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में कैमिकल जो होते हैं। इसलिए आपको दादी-नानी के जमाने के घरेलू नुस्खे आजमाने चाहिए। इन रेमिडिज से आपको हफ्तेभर में अपनी ग्लोइंग स्किन वापस मिल सकती है। आइये आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी का सही इस्तेमाल करना बताते हैं, जिससे आप अपनी उम्र से 10 साल और जवां दिखने लगेंगी।

1) मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल वाले फेस पैक को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेना है और फिर उसमें थोड़ा सा पानी और थोड़ा सा ही गुलाब जल डालना है। इस पेस्ट को थोड़ी देर सुखने के लिए छोड़ना है और फिर अपने चेहरे को साफ करके उसपर ये पेस्ट लगाना है। ऐसा हफ्ते में एक बार करके आप अपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो पा सकती हैं।

2) मुल्तानी मिट्टी और दही

दही के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन शाइनी भी होती है। इस पैक को बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेना है और उसमें आधा या एक चम्मच दही डालना है। फिर इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं और सुखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 से 3 बार ट्राई कर सकते हैं।

3) मुल्तानी मिट्टी और बेसन

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी, बेसन, दही, शहद और नींबू का रस मिलाना है। अब तैयार पेस्ट को अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाना है। लगभग 15 मिनट तक पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें और समय पूरा होने के बाद हाथ और चेहरे को वेट वाइप्स या फिर गीले कपड़े से पोछ लें। जब फेस पैक क्लीन हो जाए तो नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 बार ट्राई कर सकती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited