चाहिए कमर से भी लंबे बाल तो इन 3 तरीकों से करें सरसों के तेल का इस्तेमाल, लोग पूछेंगे क्या है सीक्रेट

Musturd Hair Oil For Long Hair: आपने अपनी दादी या नानी से जरूर सुना होगा कि अगर लंबे-घने बाल चाहिए तो बालों में सरसों का तेल लगाओ। अब सरसों का तेल थोड़ा चिपचिपा जरूर होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल में सरसों का तेल आपके बालों के लिए अमृत है। आइये जानते हैं कि आपको अपने बालों पर सरसों का तेल कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

how to use musturd oil for hair growth

how to use musturd oil for hair growth

Musturd Hair Oil For Long Hair: इन दिनों हर दूसरा इंसान बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान है। अब तो हालत ये हो गई है कि सिर को गंजा होने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग मार्केट के प्रोडक्ट्स पर आश्रित हैं। वहीं, पुराने के समय में आपकी दादी-नानी के बाल बिना किसी कैमिकम वाले प्रोडक्ट्स के भी कितने खूबसूरत हुआ करते थे। इसका एक बड़ा कारण था सरसों का तेल। जी हां, किचन में पड़ा सरसों का तेल बालों के लिए बड़ा गुणकारी है। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीबैक्‍टीरियल एलिमेंट, मिनरल और विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को कई गुना तेज करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं सरसों के तेल को लगाने से डैंड्रफ और पतले बाल की समस्‍या भी दूर होती है। आइये जानते हैं कि आपको लंबे और घने बालों के लिए सरसों तेल का कैसे सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

1) एलोवेरा जेल और सरसों तेल

सरसों के तेल को एलोवेरा जेल के साथ लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसे लगाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्‍मच एलोवेरा जेल और दो चम्‍मच सरसों का तेल लेना है। अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लेना है। फिर बालों की जड़ों में इसे सीधा अप्‍लाई करना है। ध्यान रहे कि एलोवेरा के साथ सरसों तेल लगाने के बाल इसे ज्यादा देर बालों में नहीं रखना है और एक घंटे बाल ही बालों को शैंपू से धो लेना है।

2) दही और सरसों तेल

दही बालों से डैंड्रफ दूर करने का काम करता है। सरसों के तेल के साथ इसे लगाने के लिए एक कटोरी में दो चम्‍मच दही और दो चम्‍मच सरसों का तेल मिला लें। अब गर्म तौलिया लें और 40 मिनट के लिए बालों को इसमें लपेट कर रखें। फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो कर लें। इस तरह आपके बाल हेल्‍दी होंगे, लंबे होंगे और शाइनी भी बनेंगे।

3) केला और सरसों का तेल

क्या आप जानते हैं कि बालों में केले के साथ भी सरसों का तेल लगाया जा सकता है। इसे लगाने के लिए आपको एक पका केला लेकर इसे अच्‍छी तरह मैश कर लेना है। अब इसमें दो चम्‍मच सरसों का तेल मिलाकर फेट लें। अब इस पैक को बाल में अच्‍छी तरह लगाएं। इस तरह ड्राई हेयर की समस्‍या दूर होगी और बालों का टूटना झड़ना बंद होगा। बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी।

ध्यान दें-

चेहरे पर या बालों में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। अगर स्कैल्प या बालों में कुछ भी अलग लगे तो इसे इस्तेमाल न करें। इन घरेलू उपाय को तीन हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited