ब्यूटी पार्लर में आप भी कराते हैं हेयर वॉश तो हो जाइए सावधान, महिला को आया स्ट्रोक

Beauty parlour stroke syndrome : चक्कर आना, मितलाई और उलटी को स्ट्रोक के सामान्य लक्षण होते हैं। पार्लर गई महिला को ये सभी शिकायतें हुईं। 50 वर्षीया इस महिला ने बाद में गैस्ट्रो के एक डॉक्टर को दिखाया था। जांच में गैस की कोई समस्या नहीं मिलने पर महिला को न्यूरोलोजिस्ट के पास भेजा गया।

saloon

हैदराबाद में बाल धुलवा रही महिला को स्ट्रोक आया।

मुख्य बातें
  • हैदराबाद के एक सैलून में बाल कटवाने से पहले उसे धुलवा रही थी महिला
  • डॉक्टरों का कहना है कि इसी दौरान गर्दन का नस दब जाने से स्ट्रोक आया
  • चिकित्सा की दुनिया में इसे 'ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम' के नाम से जाना जाता है
Beauty parlour stroke syndrome : सैलून जाकर बाल धुलवाने एवं मसाज कराने वाले लोगों को थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि हैदराबाद के एक ब्यूटी पार्लर में बाल धुलवाने गई पचास साल की एक महिला की जान जाते-जाते बची है। दरअसल, महिला अपने बाल कटवाने से पहले जब उसे धुलवा रही थी तो इसी दौरान उसे स्ट्रोक आया। इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि बाल धुलवाने के लिए महिला ने जब अपना गर्दन नीचे झुकाया तो उसी समय मस्तिष्क तक रक्त पहुंचाने वाली नस दब गई और इस वजह उसे स्ट्रोक आया।

इसे 'ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम' कहा जाता है

चिकित्सकीय भाषा में इस तरह की दिक्कत को 'ब्यूटी पार्लर स्ट्रोक सिंड्रोम' नाम दिया गया है। पार्लर में स्ट्रोक आने की इस तरह की पहली घटना अमेरिका में साल 1993 में सामने आई थी। इसके बाद इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सैलून में गर्दन की मसाज कराने आने वाले पुरुषों में इस तरह की शिकायतें सामान्य रूप से देखने-सुनने को मिलती हैं।

नस दबने के कारण आता है स्ट्रोक

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक केआईएमएस सिकंदराबाद में कंसलटेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. प्रवीण कुमार यदा का कहना है, 'मसाज करने वाला व्यक्ति गर्दन एवं सिर को जब दबाव के साथ दबाता है तो इस तरह की दिक्कत आती है। इस तरह की परेशानी सैलून में गर्दन को झटके के साथ दोनों तरफ घुमाने के दौरान भी होती है। इस प्रक्रिया में रक्त ले जाने वाली नस जख्मी हो जाती है और फिर व्यक्ति को स्ट्रोक आता है।' डॉक्टर प्रवीण पिछले कुछ सालों में पार्लर में स्ट्रोक आने के कई मामलों को देख चुके हैं।

महिला ने पहले गैस्ट्रो डॉक्टर को दिखाया था

चक्कर आना, मितलाई और उलटी को स्ट्रोक के सामान्य लक्षण होते हैं। पार्लर गई महिला को ये सभी शिकायतें हुईं। 50 वर्षीया इस महिला ने बाद में गैस्ट्रो के एक डॉक्टर को दिखाया था। जांच में गैस की कोई समस्या नहीं मिलने पर महिला को न्यूरोलोजिस्ट के पास भेजा गया।

एमआरआई में गर्दन में क्लाटिंग दिखी

जुबली हिल्स स्थित अपोलो अस्पताल के सीनियर कंसलटेंट न्यूरोलाजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार का कहना है कि स्ट्रोक आने के करीब 24 घंटे बाद महिला उनके पास आई तब तक स्ट्रोक के प्रमुख लक्षण जा चुके थे लेकिन वह कमजोर दिख रही थी। इस पर हमें संदेह हुआ कि उसे स्ट्रोक आया है। हमने उससे एमआरआई कराने के लिए कहा। एमआरआई जांच में उसके गर्दन के पिछले हिस्से में क्लॉट्स नजर आए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited