Women's Day 2024 Date, Theme: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को ही क्यों मनाते हैं ? जानिए क्या है इस खास दिन का महत्व और उद्देश्य

International Women's Day 2024 (अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024) Date, Theme in India: महिला दिवस का उद्देश्य लैंगिक भेदभाव से मुक्त एक बेहतर समाज बनाना है।

International Womens Day

women's day 2024 theme india: भारतीय महिला दिवस, महिला दिवस का महत्व

International Women's Day 2024 Date in India: पूरे विश्व में हर साल 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हर साल इसे एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। महिलाओं को समर्पित यह खास दिन 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है? क्यों मनाया जाता है महिला दिवस? इसकी शुरुआत कब से हुई? ऐस कई सवाल हैं जिनके जवाब ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम होंगे। तो आइये जानते हैं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के महत्व और इससे जुड़ी जरूरी बातों को:

क्या है महिला दिवस का इतिहास ( History Of Women's Day)

महिला दिवस की शुरुआत कब हुई ये जानने के लिए हमें कई दशक पीछे जाना होगा। मामला 8 मार्च, 1908 का है। तब अमेरिका के न्यूयॉर्क में करीब 15 हजार महिलाएं अपने हक के लिए सड़कों पर उतरीं। इन महिलाओं की मांग थी कि उनके लिए नौकरी में कुछ घंटे कम किये जाए। इसके साथ ही वो वोट देने का अधिकार भी मांग रही थीं। इस आंदोलन के एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने पहले महिला दिवस की घोषणा की। इसके 2 साल बाद 1911 में डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, जर्मनी ने भी अपना पहला महिला दिवस मनाया। दुनिया के कई देशों में महिला दिवस के आयोजन को देखते हुए 8 मार्च, 1975 को संयुक्त राष्ट्र ने इस तारीख को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मान्यता दी। इसके बाद से हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा।

महिला दिवस का महत्व और उद्देश्य (Importance and why we celebrate Women's Day)

महिला दिवस का उद्देश्य लैंगिक भेदभाव से मुक्त एक बेहतर समाज बनाना है। इसका उद्देश्य ही इसकी महत्ता को साबित करता है। 8 मार्च को यह दिन महिलाओं के सम्मान में मनाया जाता है। ये महिलाओं के समान अधिकार, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और दुर्व्यवहार और प्रजनन अधिकारों जैसे मुद्दों पर बात करता है। इस दिन को मनाने का मकसद महिला सशक्तिकरण की तरफ एक कदम है। महिलाओं की उन्नति और विकास को बढ़ावा देना भी इस दिन का मकसद है।

महिला दिवस 2024 की थीम (Women's Day 2024 Theme)

इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की कैंपेन थीम इंस्पायर इंक्लूजन (Inspire Inclusion) है। इंस्पायर इंक्लूजन को आसान शब्दों में समझा जाए तो इसका मतलब है महिलाओं के महत्व को समझने के लिए लोगों को जागरूक करना। इस थीम का उद्देश्य ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां महिलाएं खुद को सुरक्षित और सशक्त महसूस कर सकें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited