International Youth Day 2024 Theme: कब है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस? क्या है इस साल इंटरनेशनल यूथ डे की थीम, जानिए इस खास दिन का इतिहास और महत्व

International Youth Day 2024 Theme, Date, History and Significance (अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 ): दुनियाभर में 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। ये दिन युवाओं में जागरुकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। जानिए क्या है इस खास दिन का इतिहास और महत्व। इस साल इस खास थीम पर यह दिन मनाया जा रहा है।

International Youth Day 2024 Date, Theme, History In Hindi

International Youth Day 2024 Date, Theme, History In Hindi

International Youth Day 2024 Date, Theme, History And Significance (अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 की थीम क्या है): राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का अहम योगदान होता है। इसलिए युवाओं का जागरुक होना बेहद जरूरी है। यही कारण है कि पिछले 22 सालों से 12 अगस्त को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। ये दिन युवाओं को प्रेरित करने का और उन्हें जागरुक बनाने का है। आइये जानते हैं कि पहली बार अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया गया था, साथ ही जानेंगे कि इस दिन का क्या इतिहास है और ये क्यों मनाया जाता है। इतना ही नहीं, युवा दिवस की थीम भी होती है तो आखिर इस साल की थीम क्या है? इसके अलावा अगर आप इस खास दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो कैसे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास? (History Of International Youth Day)

संयुक्त राष्ट्र महासभा, संयुक्त राष्ट्र इकोनॉमिक और सोशल कॉउन्सिल ने 1965 और 1975 के बीच भागीदारी, विकास और शांति पर ध्यान केंद्रित करते हुए युवाओं पर एक अंतरराष्ट्रीय नीति पर जोर दिया। जिसके बाद सन 1999 में, संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का निर्णय लिया। यह निर्णय लिस्बन में युवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस ऑफ मिनिस्टर्स को की गई एक सिफारिश पर आधारित था। आखिरकार, पहला अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस आज से ठीक 24 साल पहले 12 अगस्त 2000 को मनाया गया था।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम (International Youth Day 2024 Theme)

इस बार अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम 'क्लिक से प्रगति तक: सतत विकास के लिए युवा डिजिटल मार्ग' (From Clicks To Progress: Youth Digital Pathways For Sustainable Development) है। इसका उद्देश्य युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाना है तथा युवाओं के मुद्दों की तरफ दुनिया का ध्यान आकर्षित करवाना है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘ग्रीन स्किल्स फॉर यूथ: टुवर्ड्स ए सस्टेनेबल वर्ल्ड’ (Green Skills for Youth: Towards a Sustainable World) रखी गई थी।

कैसे मनाया जाता है युवा दिवस (How International Youth Day Celebrated)

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर सबसे पहले तो थीम जारी का जाती है और फिर देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के कार्यक्रम में सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं। इन कार्यक्रमों में युवाओं को भाग लेने का मौका दिया जाता है। इन कार्यक्रमों में युवाओं की शिक्षा रोजगार से जुड़े मुद्दे पर चर्चा किया जाता है। हालांकि, सिर्फ शिक्षा ही नहीं, खेलकुद, संगीत, नृत्य, लेखन आदि के लिए भी युवाओं को प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है। ये दिन देशभर में काफी खुशी और उल्लास के साथ सेलिब्रेट किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited