दूसरी नजर में: क्या राध‍िका और अनंत अंबानी की वेडिंग से बदलेगा भारतीय शादियों का ट्रेंड, समाज और इंडस्‍ट्री की इस पर क्‍या है सोच

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: मुकेश और नीता अंबानी ने अपनी तीसरी संतान की शादी 12 जुलाई को की। बात भव्यता की हो या फिर अपनी संस्कृति की, इस शादी में कई ऐसी बातें दिखी हैं जो आने वाले समय में नजीर बनेंगी।

11

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: : एक बार सुपरस्टार शाहरुख खान से एक पत्रकार ने पूछा कि आप, सलमान और आमिर कब एक साथ फिल्म में नजर आएंगे। शाहरुख ने चुटकी लेते हुए जवाब दिया था कि लोगों के कच्छे बनियान बिक जाएंगे हम तीनों को एक साथ साइन करने में। इस जवाब के साथ शाहरुख ने एहसास कराया था कि तीनों को एक साथ एक मंच पर लाना कितना महंगा और मुश्किल काम है। इसी कारण जब ये तीनों सुपरस्टार मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी के प्री वेडिंग सेलिब्रेशन में परफॉर्म करते नजर आए वह तब की सबसे बड़ी खबर बन गई। सिर्फ तीनों खान ही नहीं बल्कि रेहाना और जस्टिन बीबर जैसे विदेशी पॉपस्टार्स ने भी अनंत अंबानी के वेडिंग फेस्टिवल में चार चांद लगाए हैं। भारत ही नहीं विदेशी मीडिया में भी अंबानी परिवार की इस शादी ने खूब सुर्खियां बटोरीं।
अंबानी फैमिली भारत का सबसे दौलतमंद परिवार है। यह फैमिली धरती के दूसरे सबसे महंगे घर में रहती है। अंबानी पैसा पानी की तरह बहाते हैं। बात शादी ब्याह की हो तो अंबानियों की शान-ओ-शौकत देखते ही बनती है। मुकेश और नीता अंबानी ने अपनी तीसरी संतान की शादी 12 जुलाई को की। बात भव्यता की हो या फिर अपनी संस्कृति की, इस शादी में कई ऐसी बातें दिखी हैं जो आने वाले समय में नजीर बनेंगी।
चर्चित कॉलमनिस्ट लहर काला का कहना है कि, 'भारत में या यूं कहें कि पूरी दुनिया में बहुत कम लोग हैं जिनके पास अंबानियों जैसी सामाजिक पूंजी है। भारत में ऐसे बहुत कम धनकुबेर हैं जो किंग साइज लाइफ जीते हैं। सरल शब्दों में कहें तो हमारे पास ऐसे उदाहरण कम है जो पानी की तरह पैसा बहाते हैं। अंबानी परिवार एक नया पैमाना स्थापित कर रहे हैं। वह लार्जर दैन लाइफ जश्न मनाने में विश्वास रखते हैं। वेस्टर्न कंट्रीज के धनकुबेर पहले से ऐसा करते आ रहे हैं, लेकिन मुकेश अंबानी भारत में इस तरह से करने वाले पहले उद्योगपति हैं।'
दूसरी तरफ अशोका यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर रहे प्रताप भानु मेहता कहते हैं कि, 'मुकेश अंबानी के लिए ये शादी समारोह उनकी ताकत का भी प्रदर्शन है। यह विचार कि कोई भी किसी को भी, चाहे वह कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, सामने लाकर नचा सकता है, यह काफी हद तक शक्ति का प्रदर्शन है। आप किसी स्टेट के हेड हों या दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टार, अगर अंबानी बुलाते हैं तो भी आपको शायद आना ही पड़ेगा।'
ऐसा नहीं है कि भारत में अंबानियों की भव्य शादियों के पैमाने और ग्लैमर से लोग आश्चर्यचकित नहीं हैं, लेकिन शादी एक ऐसा मौका होता है जब हम भारतीय वास्तव में बिना कुछ ज्यादा सोचे समझे फिजूलखर्ची और दिखावा करते हैं। हमारी इसी सोच ने भारत में वेडिंग इंडस्ट्री को बेहद लाभकारी बना दिया है। वेडिंग प्लानर्स कहते भी हैं कि उन्होंने ये पेशा इसलिए ही चुना है क्योंकि चाहे बारिश हो या धूप, भारत में शादियां नहीं रुकती हैं।
बात अंबानियों की करें तो अनंत अंबानी की शादी को ना सिर्फ अंबानी परिवार एंजॉय कर रहा है बल्कि दुनियाभर की मीडिया और सोशल मीडिया को भी उन्होंने इसमें इन्वॉल्व कर लिया है। इस शादी के फंक्शन्स देख आम इंसान सोच रहा है कि अगर उसके पास भी ढेर सारे पैसे होते तो वो भी इसी तरह से शादी करता। दरअसल अंबानी परिवार ने इस शादी की हर छोटी बड़ी रस्म को एक इवेंट के रूप में तब्दील कर दिया है। हल्दी और संगीत जैसे प्री वेडिंग फंक्शन में भी संस्कृति और भव्यता का जो संगम देखने को मिला है उसने हर किसी का दिल जीता है। लोग बातें कर रहे हैं कि इतने मॉडर्न और दौलतमंद होकर भी अंबानी परिवार शादी के सारे कार्यक्रमों को पूरे रीति रिवाज से निभा रहा है।
टाइम्स नाउ नवभारत में हमारी सहकर्मी पत्रकार लवीना शर्मा ने बताया कि अंबानियों की शादी से हर किसी को एक सीख लेनी चाहिए। लवीना शर्मा ने बताया कि हमें सीखना चाहिए कि हम चाहे जितने भी आगे क्यों ना बढ़ जाएं अपनी जड़ों को नहीं भूलना चाहिए। हमारे जो रीति रिवाज हैं उनकी कद्र करनी चाहिए। लवीना का मानना है कि भले हमारे पास अंबानियों जितनी दौलत ना हो, लेकिन हम में से हर किसी के पास अपनी बेशकीमती संस्कृति और परंपरा है। हमें ये नहीं भूलना चाहिए।

अनंत अंबानी की शादी को कैसे देख रही है भारतीय वेडिंग इंडस्ट्री

अनंत अंबानी की शादी को लेकर हमने देश के कुछ चर्चित वेडिंग प्लानर्स से बात कर उनकी राय जाननी चाही। निशिता अग्रवाल देश की राजधानी दिल्ली में द इवेंट डिजइनर नाम से वेडिंग प्लानिंग कंपनी चलाती हैं। निशिता का कहना है कि अनंत अंबानी के वेडिंग सेलिब्रेशन ने भारतीय शादी समारोह को ग्लोबल पहचान दिलाई है। अंबानी परिवार की शादियों ने पूरी दुनिया में हाई प्रोफाइल शादियों के लिए एक बेंचमार्क सेट कर दिया है। निशिता आगे कहती हैं कि इन शादियों ने वेडिंग इडस्ट्री को भी काफी फायदा पहुंचाया है। इन शादियों ने वेंडर्स, प्लानर्स और डिजाइनर्स को अपनी क्रिएटिविटी और कौशल दिखाने का सुनहरा मौका दिया है।
वहीं इनोवेटिव वेडिंग्स के निर्मल लिल्हा मानते हैं कि भारतीय शादियां अपने अंदर तमाम रंग समेटे होती है। फिर चाहे वो रीति-रिवाज हो, हमारी परंपरा हो, नाच गाना हो या फिर सजना संवरना, अनंत अंबानी की शादी में इसके सारे रंग खुलकर सामने आए हैं। पूरी दुनिया भारतीय शादी की भव्यता को देख रही है। निर्मल लिल्हा का मानना है कि अंबानियों की शादी के बहाने भारतीय परंपरा और यहां के कौशल पर पूरी दुनिया की नजर गई है।
रिवाज-ए-रिश्ता की ओनर अनीषा वर्मा कहती हैं कि अनंत अंबानी की शादी में जिस तरह से पारंपरिक परिधानों को चुना गया है उसने शादियों में हमारे भारतीय पोशाकों को फिर से पॉपुलर किया है। अनीषा को इस बात का मलाल भी है कि ये शादी इको फ्रेंडली नहीं है। उनका मानना है कि अगर अंबानी इको फ्रेंडली शादी को प्रमोट करते तो इससे हमारी सोसाइटी को भी काफी लाभ पहुंचता।

अनंत अंबानी की शादी सेट करेगी नया ट्रेंड?

निशिता अग्रवाल ने बताया कि जिस तरह से अनंत अंबानी की शादी में विदेश परफॉर्मर्स, शेफ और कैटरर्स का इस्तेमाल हुआ है ये आने वाले दिनों में हाई प्रोफाइल शादियों में भी जरूर देखने को मिलेंगी। निशिता का मानना है कि जिस तरह से इस शादी में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है वो भी आने वाले दिनों में ट्रेंड सेट करेगा, जैसे लाइट शोज और डिजिटल इनविटेशन कार्ड। निर्मल लिल्हा कहते हैं कि अनंत अंबानी की शादी के बाद प्री-वेडिंग का ट्रेंड तेजी से रफ्तार पकड़ेगा। निर्मल ये भी बताते हैं कि जिस तरह से अनंत अंबानी ने शादी से क्रूज पार्टी दी थी और उसकी खूब चर्चा भी हुई, आने वाले दिनों में क्रूज पर शादी का ट्रेंड चल पड़े तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए। अनीषा वर्मा की राय में इस शादी के बाद डेस्टिनेशन वेडिंग के चलन में भी तेजी देखी जाएगी।

इससे पहले भी अंबानी परिवार की शादियों ने सेट किया था ट्रेंड

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा और बेटे आकाश की शादी ने भी भारतीय शादियों को कई तरह से प्रभावित किया था। द इवेंट डिजाइनर की निशिता अग्रवाल ने बताया कि अंबानी परिवार की शादियों में ग्लोबल गेस्ट और परफॉर्मर्स बुलाने का चलन शुरू कर दिया था। हाई प्रोफाइल शादियों में ये चीजें आसानी से देखी जा सकती हैं। बकौल निशिता अंबानियों की शादी ने इंडियन वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को कुछ बड़ा और नया करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही पूरी दुनिया को अपना हुनर दिखाने का मौका भी दिया है।
रिवाज-ए-रिश्ता की अनीषा का मानना है कि अंबानी फैमिली की पिछली शादियों ने लग्जरी और भव्यता को इतना बढ़ा दिया है कि तमाम कस्टमर्स उनसे वैसी ही डिमांड करते हैं। इन शादियों ने कुछ खास वेंडर्स, कैटरर्स और डिजाइनर्स को बहुत ज्यादा पॉपुलैरिटी भी दिलाई है। अनीषा का मानना है कि अंबानी परिवार की शादियों को जिस तरह से मीडिया कवरेज मिली है उसने उन्हें एक फैमिली फंक्शन की जगह पब्लिक इवेंट बना दिया। वो कहती हैं कि उन शादियों को देखने के बाद कई कस्टमर प्राइवेसी की खास डिमांड करते हैं।

अंबानी परिवार की शादियों के रील और वीडियो देख कैसी डिमांड कर रहे लोग

इनोवेटिव वेडिंग्स इंडिया के निर्मल लिल्हा ने बताया कि इंटरनेट पर वायरल अंबानी परिवार की शादियों के रील्स और वीडियोज देख लोग अपने बजट में वैसी ही चीजें डिमांड कर रहे हैं। निर्मल ने बताया कि अब लोग क्रूज पर शादी करवाने के बारे में पूछ रहे हैं। निशिता बताती हैं कि अंबानी वेडिंग्स के वीडियोज दिखा कर उनके क्लाइंट बेहतरीन सिनेमैटिक क्वालिटी में शादी के वीजियोज शूट करने की डिमांड करते हैं। निशिता ने बताया कि इन शादियों को देख ड्रोन की भी खूब डिमांड होती है। निशिता कहती हैं कि उनके क्लाइंट्स भी सोशल मीडिया में पोस्ट करने के लिए फोटो और वीडियो या फिर वीडियो के छोट अंश की तुरंत डिमांड करने लगे हैं।

...और अंत में

अंबानियों की शादी ने दुनिया को ये तो दिखा दिया है कि जब बात शादी की हो तो हम किसी भी दायरे को तोड़ सकते हैं। मुकेश अंबानी ने अपने तीनों बच्चों की शादी से पूरी दुनिया को ये मैसेज दे दिया है कि हम भारतीय भी खर्च करने में किसी से पीछे नहीं हैं। भारत के समाजशास्त्र को देखें तो यहां गरीब से गरीब इंसान भी घर की शादी में अपनी औकात से ज्यादा खर्च करने में विश्वास रखता है। फिर चाहे वो लोगों से उधार लेकर करे या फिर बैंक से कर्जा। हर इंसान अपनी हैसियत से थोड़ा आगे बढ़कर अपनी या परिवार की शादी को यादगार बनाने की ख्वाहिश रखता है। उनकी ख्वाहिशों को पंख मिलते हैं अंबानियों जैसी बिग फैट वेडिंग से। अब देखना होगा कि अनंत अंबानी की शादी के भारतीय शादियों के ट्रेंड में कैसा बदलाव आता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited