रोजाना शैंपू करना सही या गलत, जानें बाल धोने का क्या है सही तरीका

धूल, मिट्टी की चपेट में आने से बाल गंदे हो जाते हैं। गंदे बालों और स्कैल्प की सफाई के लिए कुछ लोग रोजाना शैंपू करते हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या रोजाना शैंपू करना बालों की हेल्थ के लिए अच्छा है या नहीं। यहां जानें।

Is shampooing hair daily right or wrong

Is shampooing hair daily right or wrong

बाल और स्कैल्प को क्लीन रखने के लिए लोग हेयर वॉश करते हैं। कोई रोज शैंपू करता है तो कोई दो दिन में एक बार। लेकिन यहां एक बड़ा सवाल उठता है कि क्या रोजाना बाल धोना चाहिए या नहीं। कई लोगों को ऐसा लगता है कि रोजाना शैंपू करने से बाल तेजी से झड़ते हैं और गंजेपन का कारण बनते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए स्कैल्प का सफाई करना बेहद जरूरी है। इसके लिए क्या रोजाना शैंपू करना सही है या गलत?

रोज शैंपू करना सही है या गलत?

ब्यूटी एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना शैंपू करना बालों की हेल्थ के लिए बहुत खराब होता है। रोजाना शैंपू करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प में मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और गंजेपन का कारण बनता है। रोजाना शैंपू करने से स्कैल्प ड्राई हो जाती है जिसकी वजह से भी हेयर फॉल होता है।
वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि जो लोग रोजाना धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन की चपेट में आते हैं उन्हें बाल धोने से पहले ऑयलिंग करना चाहिए। ऑयलिंग करने से स्कैल्प में मौजूद नेचुरल ऑयल बरकरार रहता है और ये ड्राई नहीं होती है। ऑयलिंग के बाद शैंपू करने से बालों का झड़ना भी कम होता है।

रोजाना शैंपू करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

  • शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें।
  • शैंपू को सीधे स्कैल्प पर अप्लाई करने की बजाय इसे पानी में मिलाकर लगाएं।

कितने दिन में धोने चाहिए बाल

जब आपके बाल बहुत ज्यादा गंदे होते हैं तो रोजाना शैंपू कर सकते हैं। स्कैल्प पर सीबम रिलीज होने में कम से कम दो दिन का वक्त लगता है। ऐसे में दो दिन में शैंपू करना बालों कीव हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited