Karwa Chauth Makeup Tips: नहीं हटेगी पिया जी की नजर, करवा चौथ पर कुछ ऐसे करें अपना श्रृंगार, चांद सी सुंदरता देख सब करेंगे तारीफ

Karwa Chauth Makeup Tips: सालभर शादीशुदा महिलाएं करवा चौथ का इंतजार करती हैं। इस खास दिन पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं। इस खास दिन पर 16 श्रृंगार का खास महत्व है। आज हम आपको करवा चौथ स्पेशल मेकअप टिप्स दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप करवा चौथ पर चांद से भी ज्यादा खूबसूरत लगेंगी और पतिदेव भी आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे।

How To Get Ready On Karwachauth 2024

How To Get Ready On Karwachauth 2024

Karwa Chauth Makeup Tips: सुहागिनों के लिए करवा चौथ का दिन बेहद खास होता है। पति की लंबी उम्र की कामना के लिए सुहागन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं। करवा चौथ के दिन पूरे दिन महिलाएं बिना कुछ खाए-पिए उपवास रखती हैं और फिर शाम में पति के हाथों से ही इस व्रत को तोड़ती हैं। इस दिन न सिर्फ उपवास और पूजा-पाठ ही नहीं 16 श्रृंगार भी किया जाता है। महिलाएं अपनी मांग में पति के नाम का सिंदूर लगाकर बेहद खूबसूरत श्रृंगार करती हैं। जब आपके पति आपको लाल साड़ी, सिंदूर और श्रृंगार में देखते हैं तो वो भी एकटक निहारे बिना नहीं रह पाएंगे। अगर आपकी इसी साल शादी हुई है और आप पहली बार करवा चौथ रख रही हैं, वहीं आपको मेकअप करना नहीं आता तो ये खबर आपकी सारी परेशानी दूर कर देगा। आज हम खास आपके लिए करवा चौथ पर तैयार होने का तरीका और मेकअप टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अप्सरा से भी ज्यादा हसीन नजर आएंगी। आपकी सुंदरता हर किसी को तारीफ करने पर मजबूर कर देगी।

करवा चौथ पर इन आसान तरीकों से करें मेकअप-

1) करवा चौथ बरसात के महीने में आता है। इस मौसम में हमारी स्किन ज्यादातर ऑयली और चिपचिपी रहती है। इसलिए मेकअप करने से पहले अपने चेहरे को साफ करना बिल्कुल न भूलें। इसके लिए आप कोई भी कंपनी का फेस क्लींजर या फेसवॉश इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो नैचुरल तरीका यानी दूध से भी स्किन क्लीन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप में थोड़ा दूध लें और फिर कॉटन से उसे चेहरे पर लगाएं। उसके बाद इसे साफ करें।
2) चेहरा साफ करने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। चेहरे की स्किन हाइड्रेट रहेगी तो मेकअप भी फ्लॉलेस दिखेगा। इसके बाद अपनी स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन लगाएं।
3) फाउंडेशन लगाने के बाद आप मेकअप की शुरुआत आंखों से करें। आंखें जितनी सुंदर दिखेंगी पति की नजरें उतनी ज्यादा आप पर टिकी रहेंगी। आंखों पर सबसे पहले बेस और फिर आई शैडो लगाएं। इसके अलावा आई लाईनर, मस्कारा और काजल लगाकर अपने आई मेकअप को कम्प्लीट कर सकती हैं।
4) आंखों के बाद आपको अपने होंठ पर ध्यान देना है। सबसे पहले तो आप अपने होंठों पर लिप बाम लगाएं, जिससे आपके होंठ मुलायम रहेंगे। फिर चाहें तो जरा सा प्राइमर भी लगा सकती हैं, इससे लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहती है। अंत में आप अपनी फेवरेट लिपस्टिक शेड लगा सकती हैं।

करवा चौथ का मेकअप करते हुए रखें इन बातों का खास ख्याल-

आपको पता ही होगा कि करवा चौथ पर निर्जला व्रत में रहते हैं और पूजा की तैयारी का काम भी ज्यादा होता है, जिसके कारण आपका मेकअप कुछ ही देर में खराब हो सकता है। इस मौसम में क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स आपका चेहरा और भी ऑयली बना सकते हैं, जिसके चलते आपका मेकअप जल्द ही मेल्ट हो सकता है। इसलिए बेस्ट होगा अगर आप जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स लगाएं, जिससे आपका मेकअप मेल्ट न हो और ज्यादा देर तक टिका रहे। इतना ही नहीं, ज्यादातर महिलाएं प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि प्राइमर का इस्तेमाल न करने से आपका मेकअप स्किन में ऑक्सीडाइज हो जाता हैं यानी स्किन पैची दिखती है। साथ ही मेकअप लॉन्ग लास्टिंग नहीं रहता और जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए मेकअप करते हुए इन सभी बातों पर जरूर ध्यान दें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited