Monsoon Tips For Clothes: बारिश के मौसम में कपड़ों को नमी और जर्म्स से फ्री रखना है बेहद आसान, बस अपनाएं ये 6 टिप्स

Monsoon Tips For Clothes: बारिश के मौसम में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि हम अपने गीले कपड़ों को कैसे सुखाएं और सूखने के बाद उसकी सही से कैसे देखभाल करें। दरअसल बारिश के दौरान कपड़ों पर गंदगी, कीटाणु बाकी मौसम की तुलना में अधिक जमा होता है।

Monsoon Tips For Clothes, Moisture And Germ Free Clothes, How to Safe Clothes

Monsoon Tips For Clothes: बारिश के मौसम में कपड़ों की देखभाल करने का सही तरीका।

Monsoon Tips For Clothes: मानसून (Monsoon) की दस्तक देने के साथ ही लोग काफी खुश होते हैं। दरअसल मानसून आने के बाद लगातार बारिश (Rain) होती है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिलती है। हालांकि जहां बारिश भीषण गर्मी से राहत देती है, तो वहीं बारिश होने से कपड़े नहीं सूखते और घरों पर हर जगह गीले कपड़े (Wet Clothes) टंगे दिखाई देते हैं। बारिश के मौसम (Monsoon Tips) में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि हम अपने गीले कपड़ों (Monsoon Tips For Clothes) को कैसे सुखाएं और सूखने के बाद उसकी सही से कैसे देखभाल करें। दरअसल बारिश के दौरान कपड़ों पर गंदगी, कीटाणु बाकी मौसम की तुलना में अधिक जमा होता है। गंदगी और कीटाणु वाले कपड़े पहनने से हम बीमार भी हो सकते हैं। साथ ही सही से कपड़े नहीं सूखने पर नमी और बदबू भी आती है। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बारिश के मौसम में कपड़ों की सही तरीके से देखभाल (How to Safe Clothes in Monsoon) कर सकते हैं।
गीले कपड़ों को तुरंत धोएं
बारिश के मौसम में पूरी तरह से कपड़े भीगने पर उन्हें तुरंत धो लें। साथ ही गीले और गंदे कपड़ों को लॉन्ड्री बैग या बाल्टी में जमा करना एक गलत तरीका है। दरअसल ऐसे करने से कपड़ों पर कीटाणु और दुर्गंध बनी रहती है। गीले कपड़ों को तुरंत अपने हाथों से या फिर वॉशिंग मशीन से धोकर सुखाने के लिए रख दें।
खुशबू वाले डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में कपड़ों से बदबू को दूर करने के लिए खुशबू वाला डिटर्जेंट ही इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही कपड़ों को धीरे से धोएं और टाइट वाले ब्रश से कपड़ों के दागों को रगड़ने से बचें।
नमी वाले कपड़ों को जरूर करें प्रेस
बरसात के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि कपड़े पूरी तरह से नहीं सूख पाते हैं। खासकर बड़े आकार के कपड़ों जैसे साड़ी, ड्रेस, चादर आदि। कपड़ों से बदबू या फिर जर्म्स न हों, उन्हें आप प्रेस कर सकते हैं।
कपड़ों को पूरी तरह सूखने दें
अगर आपकी वॉशिंग मशीन में ड्रायर की सुविधा है तो बारिश में पूरी तरह से कपड़े सुखा लें। खासकर बारिश के मौसम में गीले कपड़े पहनने से बचें। सुनिश्चित करें कि धुले हुए कपड़े पूरी तरह से सूख गए हैं। पूरी तरह से सूखने के बाद ही कपड़ों को अलमारी में रखें।
कपूर की गोलियों का जरूर करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में हल्के गीले कपड़ों, गीले जूतों आदि पर रहने वाली बदबू असहज महसूस कराती है। इस बदबू से छुटकारा पाने का सबसे आसान उपाय है अलमारी, जूता रैक, अलमारियां आदि में कुछ कपूर की गोलियां जरूर रखें। ऐसा करने से बदबू नहीं आएगी।
वॉशिंग मशीन से आने वाली बदबू को करें दूर
बारिश के मौसम के दौरान वॉशिंग मशीन से भी बदबू दूर करने की काफी जरूरत होती है। आपको बस ड्रम में कुछ बैकिंग पाउडर या वॉशिंग मशीन क्लीनर डालें। इसके बाद मशीन को सामान्य धुलाई या टब क्लीन मोड में सेट करें और वॉशिंग मशीन को अच्छी तरह से साफ होने दें। ऐसा करने से वॉशिंग मशीन से बदबू गायब हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited