Kitchen Tips: बारिश में चाय बना-बनाकर काली हो गई है चाय छन्नी, देखें मिनटों में साफ करने के रामबाण तरीके

Kitchen hacks Chai channi cleaning tips (चाय छन्नी साफ कैसे करें): बारिश का हसीन मौसम चल रहा है, अब बरसात वाले इस मौसम का मजा बेशक चाय के कप से और दुगना हो जाता है। आपके घर भी बारिश में दिन भर चाय बन रही है, और पतीले के साथ छन्नी भी काली पड़ गई है, तो छन्नी साफ करने के ये हैक्स जरूर काम आएंगे।

Kitchen tips, tea strainer, how to clean chai channi

Kitchen tips how to clean tea strainer chai ki channi kaise saaf kre monsoon kitchen cleaning

Tips to clean tea strainer kitchen hacks (चाय छन्नी साफ कैसे करें): झमाझम बारिश वाले इस सुहाने मौसम का मजा गर्मा गरम चाय की चुस्की के साथ और भी दुगना हो जाता है। अगर आपके घर का यही हाल है कि, थोड़ी देर हुई नहीं और चाय की तलब लगने लगती है, तो ऐसे में चाय के पतीले के साथ साथ चाय छानने वाली छन्नी भी बेशक काली पड़ ही गई होगी। अब ऐसी काली पड़ी चाय की छन्नी को झटपट नए जैसा चकाचक करने के लिए ये तरीके एकदम बढ़िया हो सकते हैं। देखें घरेलू नुस्खों को आजमाकर कैसे करें चाय छन्नी एकदम साफ -

चाय छन्नी साफ करने का तरीका, Chai channi cleaning tips

  • झटपट आपको प्लास्टिक वाली छन्नी साफ करनी है तो ये तरीका आपके बड़े ही काम का हो सकता है। काली पड़ गई प्लास्टिक वाली चाय छन्नी पर आप करीब 15 मिनट तक के लिए अपनी नहाने वाली साबुन लगाकर छोड़ दें। और फिर 15 मिनट खत्म होने पर उसे दांत वाले ब्रश से थोड़ा रगड़ रगड़ कर धो लें। ऐसा करने से बेशक आपकी छन्नी झट से नए जैसी चमकने लगेगी। आप अगर हर थोड़े थोड़े दिन में ऐसा करते रहेंगे, तो बेशक छन्नी हमेशा साफ रहेगी।
  • अगर आपके घर पर स्टील वाली छन्नी है, और वो भी चाय छान छानकर एकदम काली और जली जली सी हो गई है। तो सबसे पहले गैस पर उसे हल्की आंच पर थोड़ा सा गर्म कर लें ऐसा करने से छन्नी पर जमी गंदगी और चिपचिपान दूर हो जाएगी। फिर इसे बर्तन धोने वाले साबून और ब्रश की मदद से अच्छे से रगड़ रगड़ कर और धो लें। और कुछ ही मिनटों में इस तकनीक से आपकी छन्नी चमक उठेगी।
  • बर्तन साफ करने में बेकिंग सोडा और विनेगर बहुत ही रामबाण माने जाते हैं। तो अगर काली जली चाय की छन्नी साफ करनी है, तो इस तरीके से आप अपनी स्टील से लेकर प्लास्टिक तक की छन्नी साफ कर सकते हैं। सबसे पहले आपको एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग पाउडर और 1 चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है। फिर इस पेस्ट को टूथपेस्ट पर लगाकर छन्नी पर घीस लें। या फिर आप बेकिंग पाउडर लगाकर कुछ देर छन्नी पर छोड़ सकते हैं, और फिर बाद में घीस सकते हैं।
घर पर ही चाय की काली छन्नी को एकदम चकाचक करने के लिए ये तीनों ही तरीके एकदम रामबाण हैं। बेशक ऐसा करने पर आपकी छन्नी मिनटों में साफ हो जाएगी, हफ्ते में एक बार भी अगर आप छन्नी इतनी साफ कर लें तो गंदगी जमने की दिक्कत खत्म हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited