Basant Panchmi Gifts: बसंत पंचमी के मौके पर करीबियों और रिश्तेदारों को दें ये GIFTS, बनाएं उनका दिन खास

Basant Panchmi Gifts for your Loved Ones: 'बसंत पंचमी' शब्द का शाब्दिक अनुवाद बसंत और 5वां है, जो पारंपरिक भारतीय कैलेंडर में माघ महीने के पांचवें दिन मनाए जाने वाले दिन को दर्शाता है।

Basant Panchmi Gifts

Basant Panchmi Gifts

Basant Panchmi Gifts for your Loved Ones: बसंत पंचमी (Basant Panchmi) सर्दियों के ठंडे दिनों को विदाई देने और बसंत ऋतु के आगमन का सम्मान करने के लिए हिंदुओं और सिखों द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है। 'बसंत पंचमी' शब्द का शाब्दिक अनुवाद बसंत और 5वां है, जो पारंपरिक भारतीय कैलेंडर में माघ महीने के पांचवें दिन मनाए जाने वाले दिन को दर्शाता है। भारतीय पौराणिक कथाओं का दावा है कि ये वह दिन था जब भगवान ब्रह्मा ने ब्रह्मांड का निर्माण किया था। ऐसे में आज हम आपको बसंत पंचमी के मौके पर अपने रिश्तेदारों, करीबियों और दोस्तों को देने वाले कुछ गिफ्ट के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप भी गिफ्ट कर सकते हैं।
सूरजमुखी (Sunflowers)
चमकीले रंग का फूल सूरजमुखी सूर्य के आकार जैसा दिखता है और प्रतीकात्मक महत्व के साथ जुड़ा हुआ है। इसमें सूर्य के सच्चे अनुयायी के रूप में आध्यात्मिक और सच्चे गुण हैं। पीला, नारंगी और लाल रंग, जो आनंद, प्रतिभा और सकारात्मकता का संकेत देते हैं, बसंत पंचमी पर गिफ्ट देने के लिए बढ़िया चीज है।
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
काजू, बादाम, सौंफ, सुपारी, किशमिश, अखरोट, और अन्य जैसे मिश्रित ड्राई फ्रूट्स का एक डिब्बा देने पर विचार करें। ड्राई फ्रूट्स का एक डिब्बा बसंत पंचमी का सबसे बढ़िया उपहार है।
फेस्टिव लैंप (Festive Lamp)
फेस्टिव लैंप बसंत पंचमी पर देने के लिए बढ़िया गिफ्ट है। इस विशेष अवसर पर आप अपने प्रियजनों को एक पारंपरिक दीपक या छोटे दीयों का एक सेट भेंट कर सकते हैं। आप उन्हें तेल और धागे के बजाय बिजली से चलने वाली पारंपरिक रोशनी भी दे सकते हैं। ये लैंप विभिन्न आकार, आकार और पैटर्न में उपलब्ध हैं।
होम डेकोर (Home Decor)
बसंत पंचमी के मौके पर आप कैंडल/टी-लाइट होल्डर, वाटर फाउंटेन, हिमालयन साल्ट लैम्प, सेंट डिफ्यूज़र, वॉल हैंगिंग/डेकोर, फ्रेम पेंटिंग्स, इत्यादि चीजें अपने रिश्तेदारों, करीबियों और दोस्तों को गिफ्ट कर सकते हैं। ये सभी वस्तुएं न केवल आंतरिक सज्जा को चमकाती हैं बल्कि खुशी और उल्लास को भी प्रोत्साहित करती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited