Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi: हमारी ताकत और स्थिरता..लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार, बदल देंगे आपका जीवन

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi: आज भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 57वीं पुण्यतिथि है। शास्त्री जी साल 1966 में आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। यहां हम लाल बहादुर शास्त्री के कुछ शानदार कोट्स लेकर आए हैं, जिसे अपनों को भेज आप उनको याद कर सकते हैं व उनके विचारों का प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

Lal Bahadur Shastri Quotes In Hindi (फोटो आभार ट्विटर)

लाल बहादुर शास्त्री के कोट्स और अनमोल विचार

Lal Bahadur Shastri Quotes, Images, Shayari, Messages: जय जवान जय किसान का नारा देने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri ) ने अपना पूरा जीवन देश सेवा के लिए समर्पित कर दिया था। जीवन के शुरुआती दिनों में संघर्ष से लेकर प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचने तक उन्हें लगातार चुनौतियों का सामना (Lal Bahadur Shastri Quotes) करना पड़ा। अपनी असाधारण प्रतिभा के बल पर लाल बहादुर शास्त्री जी ने देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। लाल बहादुर शास्त्री का बचपन काफी कठिनाइयों से (Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi) गुजरा। बचपन में ही उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। शास्त्री जी का जब स्कूल में दाखिला करवाया गया तो स्कूल गंगा नदी के उस पार था। शास्त्री जी का परिवार उन दिनों आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा था, उनके पास स्कूल जाने के लिए नाव का किराया देने के लिए भी पैसे नहीं हुआ (Lal Bahadur Shastri Quotes on Farmers) करते थे। शास्त्री जी सिर पर किताबे बांधकर गंगा नदी में तैरकर स्कूल जाया करते थे।
लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय जिले में हुआ था। देश के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू जी की मृत्यु के बाद उन्होंने 09 जून 1964 को देश के दूसरे प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला। इससे पहले वह रेल मंत्री, परिवहन मंत्री और संचार मंत्री का पदभार भी संभाल चुके थे। वहीं 11 जनवरी 1966 को लाल बहादुर शास्त्री इस दुनिया को अलविदा (Lal Bahadur Shastri Death Anniversary) कह गए। उन्होंने अपना पूरा जीवन इस देश को समर्पित कर दिया, कम उम्र में वह पढ़ाई छोड़ आजादी के आंदोलन से जुड़ गए थे। आज लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि है। यहां हम आपके लिए उनके कोट्स लेकर आए हैं।
Lal Bahadur Shastri Quotes, Images, Shayari, Messages: लाल बहादुर शास्त्री के कोट्स और अनमोल विचार
- हम दुनिया का सम्मान तभी हासिल कर सकते हैं
जब हम आंतरिक रूप से मजबूत हों और
अपने देश से गरीबी और बेरोजगारी को दूर कर सकें।
- हम खुद के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की
शांति, विकास और कल्याण में विश्वास रखते हैं।
- कानून का सम्मान किया जाना चाहिए ताकि
हमारे लोकतंत्र की बुनियादी संरचना बरकरार रहे
और हमारा लोकतंत्र भी मजबूत बने।
- देश की तरक्की के लिए हमें आपस में लड़ने के बजाए
गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना होगा।
लाल बहादुर शास्त्री
- हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं
उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है।
- हम ना केवल अपने लिए बल्कि पूरे विश्व के लोगों के लिए शांति और विकास में विश्वास करते हैं।
- हम सिर्फ खुद के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की शांति, विकास और कल्याण में विश्वास रखते हैं। लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर कोटि-कोटि नमन।
लाल बहादुर शास्त्री जी के कोट्स और विचारों को भेज आप उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited