Chhath Puja Recipe: छठ पूजा के मौके पर जरूर बनाएं लाल साग की सब्जी, जानिए इसकी आसान रेसिपी

Lal Saag Recipe in hindi: छठ पूजा पर छठी मैया और सूर्य देवता की पूजा की जाती है। इस दौरान कई पारंपरिक चीजें बनाई जाती हैं। इन तरह- तरह के व्यंजनों में लाल साग की सब्जी जरूर बनाई जाती है। यहां देखें इस पारंपरिक सब्जी को बनाने का आसान तरीका।

lal saag recipe for chhath puja

lal saag recipe for chhath puja

मुख्य बातें
  • छठ का महापर्व भगवान सूर्य और मां छठी को समर्पित होता है
  • इस दिन भगवान शिव और छठी मैया की पूजा का विधान है
  • हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को छठ का पर्व मनाया जाता है
Lal Saag Recipe In Hindi: दिवाली के बाद देशभर में छठ पूजा की तैयारी शुरू हो चुकी है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल छठ पूजा 28 अक्टूबर को की जाएगी। छठ का महापर्व भगवान सूर्य और मां छठी को समर्पित होता है। इस दिन भगवान शिव और छठी मैया की पूजा का विधान है। हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को छठ का पर्व मनाया जाता है। छठ की पूजा संतान के स्वास्थ्य सफलता और दीर्घायु के लिए की जाती है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। छठ पर्व के दिन कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। इन्हीं में से एक व्यंजन लाल साग की सब्जी है। छठ के पर्व में लाल साग की सब्जी जरूर बनाई जाती है। अगर आप भी छठ पूजा के दिन लाल साग की सब्जी बनाते हैं तो इस आसान रेसिपी से सब्जी का स्वाद और भी बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि, आसान सी रेसिपी के बारे में।
Lal Saag Recipe Ingredients
लाल साग की रेसिपी बनाने के लिए लाल साग, सूखी लाल मिर्च, हींग, हल्दी पाउडर, छोटा चम्मच राई, छोटा चम्मच अमचूर, छोटा चम्मच जीरा, तेल, सफेद तिल और स्वादानुसार नमक की जरूरत पड़ेगी।
How to make Lal Saag, Check the Recipe
लाल साग बनाने के लिए सबसे पहले आपको लाल साग को अच्छे से छांटकर धो लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें और उसमें हींग, जीरा और सूखी मिर्च डालकर भून लें। इसके बाद आपको कढ़ाई में लाल साग डालकर उसे ठीक से मिला लें और इसमें सभी मसाले डालकर 4 से 5 मिनट के लिए ढककर पकाना है। इसमें तड़का लगाने के लिए एक दूसरे पैन को गैस पर रखकर तड़का तैयार कर लें। इसके लिए आपको पैन में तेल डालकर इसमें सूखी लाल मिर्च, राई और तिल डाल लें। इसके बाद इसमें सब्जी डालें। तड़का लगने के बाद आपकी लाल साग की सब्जी तैयार हो जाएगी। लाल साग की सब्जी का इस्तेमाल आप छठ के अलावा किसी और पूजा में भी कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited