Lice Treatment At Home: सिर में हो गई हैं खतरनाक जुएं? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और रातों-रात देखें शानदार रिजल्ट

How To Get Rid Of Lice (सिर में जुओं से छुटकारा कैसे पाएं): बालों में जुएं पड़ जाने से इंसानों की हालत बुरी हो जाती है। इससे सिर में तेज खुजली और इरिटेशन होता है, वहीं गर्मियों में पसीने के कारण जूओं की दिक्कत और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आपको भी जुएं परेशान कर रही हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए बड़े काम के हो सकते हैं।

Lice home remedies, How to get rid of lice, lice treatment

Home remedies to get rid of lice juo se chhutkara paane ke gharelu nuskhe

How To Get Rid Of Lice: सिर में जुओं की दिक्कत बहुत ही परेशान करने वाली हो सकती है, जुएं होने पर आपको तेज़ खुजली और रैश वाली खराब स्किन की शिकायत हो सकती है। जुएं सिर्फ गर्मी या गंदगी से ही नहीं होती हैं, बल्कि जुएं दूसरे व्यक्त‍ि के संपर्क में आने पर या उसकी कंघी, कपड़े और बिस्तर का इस्तेमाल करने से भी ये तेजी से फैलती हैं। जुओं की वजह से स्‍कैल्‍प में खुजली होने के साथ-साथ, बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार इनकी वजह से हमें शर्मिंदगी भी महसूस होती है। सबसे बड़ी समस्या तो ये होती है कि जुएं जल्दी गायब भी नहीं होती। जूं हटाने के लिए हम कितने भी रेगुलर शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर लें कुछ भी काम नहीं करता है। ऐसे में अगर आप भी सिर में जुओं से परेशान हैं और मार्केट प्रोडक्ट यूज कर करके थक चुके हैं तो यहां देखें सिर से जुएं हटाने के घरेलू उपाय, जिनका इस्तेमाल कर आप बेशक ही जुओं की समस्या की छुट्टी कर सकते हैं।

Lice Treatment, जुए कैसे मारे

एप्‍पल साइडर विनेगर, Apple Sider Vinegar For Lice

बालों से जुएं हटाने के लिए सबसे कारगार उपायों में से एक है- एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल। इसे सिर में अच्छे से लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें। 30 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इस उपाय से जुएं बहुत जल्दी खत्‍म हो जाती।

ऑलिव ऑयल, Olive Oil For Lice Treatment

जुएं हटाने के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल कारगर उपाय है। इसके लिए आपको ऑलिव ऑयल में थोड़ा सौंफ का तेल मिलना है और इसे बालों पर लगा लेना है। जैतून के तेल से जुओं का दम घुटता है। जुएं मर जाती हैं और दोबारा नहीं पनपती। साथ ही इससे स्‍कैल्‍प को भी फायदा होगा।

टी ट्री ऑयल, Tea Tree Oil For Lice Treatment

टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो जुओं को खत्‍म करने में कारगर माना जाता है। टी ट्री ऑयल के साथ लैवेंडर ऑयल को मिलाकर आप सिर में इस्तेमाल करेंगे तो जुएं तुरंत गायब हो जाएंगी। इसे कम से कम सप्‍ताह में तीन बार इस्तेमाल जरूर करें। और फिर देखें आपके बालों से जुएं कैसे छूमंतर होती हैं।

लहसुन और नींबू, Garlic-Lemon Remedies

लहसुन और नींबू जूं से छुटकारा पाने के बेहतर और आसान उपाय हैं। इसके लिए आपको लहसुन की 8-10 कलियां लेकर पीसना है और इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लेना है। इसके बाद इस पेस्‍ट को स्कैल्प में लगाकर लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें। अब, अपने बाल गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय से आपको बहुत ही जल्दी जुओं की दिक्कत से राहत मिलेगी।

प्याज का रस Onion For Lice Treatment

सिर से जुएं हटाने के लिए प्याज रामबाण उपाय की तरह काम करता है। इसके लिए आपको जरूरत अनुसार प्याज का रस निकाल लेना होगा। फिर इसको स्कैल्प में अच्छे से अप्लाई करना है और लगभग 3 से 4 घंटे तक इसे लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद महीन कंघी की मदद से सारे जुएं निकाल लें। अब, आप शैंपू से अपने बाल धो सकते हैं, इस उपाय को सप्ताह में कम से कम 3 या 4 बार जरूर ट्राई करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अवनी बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited