Shri Krishna life changing lessons: श्री कृष्ण के वो गुण जिन्हें पत्थर की लकीर मानते हैं सद्गुरु, खुद में भी अपना लें संवर जाएगी जिंदगी

Lord Krishna life changing lesson: जिंदगी संवारने की ललक लिए बैठे हैं, तो जीवन में सकारात्मकता और पराक्रम का गहरा महत्व हो सकता है। सद्गुरु जग्गी वासुदेव महाराज ने मनुष्य की ये इच्छा पूर्ण करने के लिए श्री कृष्ण के एसे पांच गुणों का व्याख्या की जो आपको जिंदगी में अपनाना ही चाहिए और बेशक उसके बाद आपकी जिंदगी संवर सकती है।

life lessons, sadhguru, shri krishna, motivation spiritual learnings

Life lesson motivational spiritual learning to take from lord krishna sadhguru preachings

Sadhguru told shri Krishna's learnings: जिंदगी में सफल होने की, सदैव खुश रहने आदि की ख्वाहिश है तो इनकी पूर्ति के लिए निर्धारित प्रयत्न करते रहना आवश्यक है। स्वयं सद्गुरु भी इसी बात की सीख देते हैं कि, अगर जिंदगी में कुछ कर दिखाना है या अपने जीवन को सफल बनाना है तो प्रयास करने के साथ साथ अपनी अध्यात्मिक क्षमताओं का भी पूरा उपयोग करें। ऐसा करने पर बेशक ही आपकी जिंदगी में सुख, शांति और समृद्धि का संचार होगा। जीवन सफल बनाने के लिए सद्गुरु ने भगवान श्री कृष्ण के पांच गुणों का खूब भखान किया है, जिन्हें जिंदगी में अपनाकर आप भी अपनी जिंदगी की गाड़ी पटरी पर ला सकते हैं। यहां देखें कृष्ण भगवान की ऐसी कौन सी बातें हैं, जिन्हें सद्गुरु पत्थर की लकीर मानते हैं।

Life changing lessons of lord Krishna

हंसते हुए सारी परेशानियां हल करें
बेशक ही परेशानी कोई भी हो, कितनी भी बड़ी क्यों न हो हर परेशानी को हल करने की राह में व्यक्ति को सदैव मुस्कुराहते रहना है। क्योंकि परेशानियां जिंदगी का एक अहम हिस्सा होती हैं, आपकी पूरी जिंदगी तो नहीं। इसलिए बुरे वक्त को भी दवा के कडवे घूंट की तरह पी जाना चाहिए। ऐसा करने से आप मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में भी हार नहीं मानेंगे।
हमेशा सकारात्मक रहें
स्थिति कोई भी, आपके पक्ष में कितनी भी निराशाजनक क्यों न हो आपको हमेशा सकारात्मक होकर ही सोचना है। ऐसा करने पर ही आप जिंदगी के हर पढ़ाव पर खुश रह सकेंगे और सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में आपको डर और फिक्र का बिल्कुल अनुभव नहीं होगा।
अध्यात्म से दूर न हो
आप किसी भी धर्म के हो उससे फर्क नहीं पड़ता, फर्क पड़ता है तो इस बात से कि आप जिंदगी में कहीं न कहीं अध्यात्म की डोर से जुड़े हुए हैं। जिंदगी में सुख, शांति और समृद्धि बनाएं रखने के लिए ऊपर वाले पर विश्वास बनाएं रखना आवश्यक है। इससे न केवल आपकी जिंदगी में बल्कि आपके आस पास की जिंदगियों पर भी बहुत अच्छा असर पड़ेगा।
क्रोध को काबू करें
गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है, बेशक सच ही है ऐसे में अगर आप भी सफलता और सकारात्मकता की राह पर चलने का प्रयास कर रहे हैं। तो सबसे पहले अपने गुस्से को काबू करना सीखिएं। वहीं आपके लिए इस बात को समझना भी बहुत आवश्यक है कि, क्रोध से किसी भी व्यक्ति का कभी भला नहीं हो पाया है।
अच्छे कर्म करें
जिंदगी में हमारे पास अच्छे कर्म करने के अलावा और कुछ नहीं है। इसलिए फल की चिंता न करते हुए आपको केवल अपने अच्छे कर्मों पर ध्यान देना है। भले ही किसी व्यक्ति ने नादानी में आकर आपके साथ कुछ गलत कर दिया हो, लेकिन आपको हमेशा अपने दिल की सुन हर किसी का अच्छा सोचना और करना होगा। और बेशक ही भगवान आपको आपके अच्छे कर्मों का फल जीते जी ही प्रदान कर देगा।
सद्गुरु के मुताबिक भगवान श्री कृष्ण के यही पांच गुण हैं, जिन्हें वे अपनी जिंदगी में पत्थर की लकीर समान मानते हैं। और कहीं न कहीं हर वक्त इन्हीं के इर्द-गिर्द अपना जीवन व्यतीत करने का प्रयास करते रहते हैं। बेशक ही अगर आप भी अपनी जिंदगी में श्री कृष्ण की इन बातों का सार उतार लेंगे, तो आपकी जिंदगी झट से सफलता के शिखर पर चढ़ने लगेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited