Makar Sankranti: संक्रांति पर दिनभर धूप में रहने से कहीं स्किन न हो जाए डैमेज, ऐसे रखें ध्यान

Makar Sankranti: सर्दी के मौसम में हम सभी धूप में हमेशा बैठना पसंद करते हैं क्योंकि ऐसा करने से शरीर को गर्माहट तो मिलती है उसके साथ विटामिन डी भी प्राप्त होती है। लेकिन धूप के संपर्क में आने पर हमारे स्क्रीन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए धूप सेंकते समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

Makar Sankranti

धूप में बैठने से त्वचा को हो सकते हैं कई नुकसान

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • ज्यादा देर धूप में बैठना त्वचा के लिए हो सकता है नुकसानदायक
  • सन टैन से बचने के लिए ऐसे करें त्वचा की देखभाल
  • धूप में बैठते समय कुछ बातों का जरूर रखें ख्याल
Makar Sankranti: मकर संक्रांति का त्योहार 14 या15 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन हम सभी तिल-गुड़ और स्नैक्स के साथ धूप में बैठकर आनंद लेते हैं। ठंड के मौसम में खिली हुई धूप हर किसी को लुभाती है सनलाइट के सेवन से हमें विटामिन डी तो मिलती है इसके साथ ही दांतो और हड्डियों के लिए भी यह फायदेमंद मानी जाती है कई फायदा के चलते हम पूरा दिन भी धूप में बैठे बैठे गुजार सकते हैं लेकिन धूप में ज्यादा रहने पर त्वचा और सेहत को भी कई नुकसान पहुंचते हैं। त्वचा को धूप के चलते कोई नुकसान ना पहुंचे इसके लिए आप कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें।

सनस्क्रीन को लगाना ना भूलें-

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का संस्कृत बिना लगाए धूप में बैठने की गलती ना करें क्योंकि यूवी रेज जब हमारी त्वचा को डायरेक्ट संपर्क में आती है तो हमारे स्किन में कई समस्याएं होने लगते हैं इसलिए चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैरों में भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
फुल स्लिव के कपड़े पहनें-
धूप में बैठने से पहले हमेशा फुल स्लिप के कपड़े पहने जिससे कि आपकी त्वचा डायरेक्ट धूप के संपर्क में ना आए क्योंकि जब तेज धूप सीधी आपकी स्किन पर पड़ती है तो कहीं नुकसान पहुंच सकते हैं इसकी वजह से संबंध हो सकता है और डायरेक्ट ध्रुव लेने से आपकी त्वचा ज्वाई होती जाती है।
हैट पहनें-
सूर्य की घातक किरणों के प्रभाव से बचने के लिए दोपहर लगाना ना भूलें यह आपकी चेहरे को बचाने में काफी कारगर साबित होता है अगर आप है क्या क्या आप लगाते हैं तो आपको किसी कॉस्मेटिक चीज की भी आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इससे सीधी धूप आपके चेहरे पर नहीं पड़ती।
1 घंटे से ज्यादा धूप में ना रहें-
डॉक्टर्स बताते हैं कि आधे घंटे भी अगर धूप का सेवन किया जाए तो हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाती हैं। तो ऐसे में आधे या 1 घंटे से ज्यादा धूप में रहने से बचें, जिससे कि आपकी स्किन बर्न होने से भी बचेगी।
धूप में मौजूद अल्ट्रावायलेट रेज यानी कि पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा को जलाने का काम करती हैं, जिससे हमारी स्किन झुलस जाती हैं और काली पड़ सकती है। हमेशा सुबह या शाम की हल्की धूप में ही बैैठना सही माना जाता है, जिसमें पराबैंगनी किरणें कम होती हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited