Male Grooming Tips: यंग लड़कों को मिनटों में स्टाइलिश और कॉन्फिडेंट बनाती हैं ये ग्रूमिंग टिप्स, बदलेगा लुक तो हर कोई करेगा तारीफ

Men Grooming Tips: महिलाओं की तुलना में पुरुष अपनी स्किन पर काफी कम ध्यान देते हैं। यही कारण है कि उन्हें जल्दी दाग-धब्बे होते हैं, पिंपल निकल आता है और चेहरा डल दिखता है। ऐसे में पुरुषों को स्किन केयर और बॉडी केयर करना चाहिए। आज हम आपको मर्दों के ग्रूमिंग रूटीन के बारे में बताएंगे।

Grooming Tips For Men In Hindi

Grooming Tips For Men In Hindi

Men Grooming Tips: क्या आप जानते हैं कि 16 अगस्त को अमेरिका मेन्स ग्रूमिंग डे मनाता है। मेन्स ग्रूमिंग डे यानी पुरुषों को खूद को संवारने का महत्व बताना। वैसे भी खूबसूरती पर जितना हक महिला का है उतना ही पुरुषों का भी है। बदलते समय में यह जरूरी है कि लड़के भी समझें कि फिटनेस के साथ-साथ पर्सनालिटी पर पूरा ध्यान देना चाहिए। माना कि मर्द, महिलाओं की तरह स्किन केयर रूटीन फॉलो नहीं कर सकते क्योंकि अभी ये शब्द एक जेंडर से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन बता दें कि अगर लड़के स्किन केयर यानी स्किन का ध्यान रखते हैं तो उन्हें अच्छा महसूस होगा और साथ ही कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा। जिस तरह आप ब्रश करते हैं, नहाते हैं.. खुद को साफ रखते हैं तो आपको अच्छी फीलिंग आती है। ठीक वैसे ही अगर आप जिम के साथ चेहरा और बालों की देखभाल करते हैं तो आपको अच्छा फील होता है। इस पूरे प्रोसेस में हेयरकटिंग से लेकर दाढ़ी बनाने तक शामिल है।

How Should A Man Groom His Body And Skin/ Guys Grooming-

1) ऐसी रखें दाढ़ी

आजकल दाढ़ी रखना ट्रेंड हैं। लेकिन सिर्फ कैसे भी दाढ़ी रखने वाले अच्छे नहीं दिखते हैं। दाढ़ी को भी देखभाल की जरूरत होती है, जिससे आप साफ सुथरे और खूबसूरत दिखते हैं। समय समय पर दाढ़ी को ट्रीम करें और शेप दें। अगर आप दाढ़ी छोटी रखना चाहते हैं तो भी एक शेप में रखें। मार्केट में कई तरह के दाढ़ी बाम भी मिलते हैं, जो दाढ़ी के साथ-साथ स्किन को भी नमी देने का भी काम करते हैं।

2) रोज फेस वॉश करें

दाढ़ी पर ध्याल देने के साथ साथ चेहरे पर ध्यान देना भी जरूरी है। चेहरे पर साबुन लगाना गुजरे जमाने की बात हो गई। अब आपको चेहरे पर फेस वॉश लगाना चाहिए। सिर्फ लड़की ही नहीं, लड़कों की स्किन भी सेंसेटिव होती है, ऐसे में फेस वॉश आपकी स्कीन को स्मूथ रखता है और मुंहासे के साथ रेजर बर्न से भी सुरक्षित रखता है।

3) फेस मास्क देगा नैचुरल ग्लो

सिर्फ फेस वॉश ही नहीं आप फेस मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस मास्क आपके चेहरे पर तुरंत ही ताजगी ला सकता है।

4) घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं
घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना आपकी स्किन को कई समस्याओं से बचा सकता है। ये धूप की वजह से त्वचा को तमाम नुकसानों से बचा सकता है जैसे सनबर्न का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये स्किन में पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है।

5) बातों में लगाएं पोमेड

पुरुषों के लिए बालों में जेल लगाना अब पुरानी बात हो गई है, क्योंकि यह बालों को चिपचिपा बना देता है। लेकिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी न करें, क्योंकि इससे भी बाल थोड़े चिपचिपे हो ही जाते हैं।

6) वर्कआउट है जरूरी

हर चीज से ज्यादा जरूरी है वर्कआउट यानी एक्सरसाइज करना। वर्कआउट आपकी बॉडी को एक्टिव रखता है और इससे स्किन भी ग्लो करती है। इससे तनाव से भी दूर रहता है। जॉगिंग, दौड़, योग, डांस या फिर साइकलिंग जैसी एक्टिविटी से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और चेहरे पर निखार भी आता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited