Ganga Vilas Cruise: कौन हैं गंगा विलास क्रूज के मालिक राज सिंह, ऐसे आया तैरता हुआ फाइव स्टार होटल बनाने का आइडिया

Ganga Vilas Cruise owner: दुनिया का सबसे विशाल रिवर क्रूज गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) का सफर जारी है। गंगा विलास क्रूज को प्राइवेट कंपनी मैनेज कर रही है। आइये जानते हैं कौन हैं इसके मालिक।

Ganga Vilas Cruise: कौन हैं गंगा विलास क्रूज के मालिक राज सिंह, ऐसे आया तैरता हुआ फाइव स्टार होटल बनाने का आइडिया

Ganga Vilas Cruise owner: दुनिया का सबसे विशाल रिवर क्रूज गंगा विलास क्रूज (Ganga Vilas Cruise) का सफर जारी है। वाराणसी (Varansi) से निकलकर यह क्रूज अपने 39 यात्रियों के साथ 51 दिनों में डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। यह क्रूज पर्यटकों को लेकर वाराणसी से बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक 3200 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा। इस दौरान 27 नदियों से होकर 50 पर्यटन स्थल से जुड़ेंगे। इस क्रूज में फाइव स्टार होटल वाली तमाम सुविधाएं हैं और इसे लेकर सैलानियों में खासा उत्साह है।

क्रूज 62.5 मीटर लंबा और 12.8 मीटर चौड़ा है। इसमें पर्यटकों के लिए 18 सुइट्स हैं। 40 सीट वाला एक रेस्टोरेंट, स्पा और तीन सनडेक बने हैं। इस क्रूज पर एक सुइट की बुकिंग 38 लाख रुपए की है। इस क्रूज पर सवार होकर भारत घूमने की लोगों में इतनी लालसा है कि अगले दो साल के लिए इसकी बुकिंग फुल हो चुकी है। गंगा विलास की टिकट और खूबियों पर काफी बात हो चुकी है लेकिन उस इंसान के बारे में बात करना बेहद जरूरी है जो इसका मालिक है।

कौन है गंगा विलास क्रूज का मालिक

गंगा विलास क्रूज को प्राइवेट कंपनी मैनेज कर रही है और इसके संचालन में आईलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया शामिल है जोकि मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग , पोर्ट एंड वाटरवेज के अंदर आती है। गंगा विलास क्रूज के मालिक हैं राज सिंह (Raj Singh) जोकि अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज (Antara Luxuary River Cruises ) कंपनी के सीईओ और फाउंडर है।

ऐसे आया गंगा विलास क्रूज का मालिक

राज सिंह 15 वर्ष से इस कारोबार में है और इस कंपनी के तहत वह अब तक 9 लग्जरी क्रूज तैयार कर चुके हैं। वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट राज सिंह एक कार्यक्रम में मौजूद थे और इसी कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मंचासीन थे। राज सिंह ने संबोधित करते हुए कहा था कि वाटर ट्यूरिज्म को बढ़ावा देना चाहिए और वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच एक क्रूज चलना चाहिए। कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय मंत्री सोनोवाल के दिमाग में ये आइडिया बैठ गया और गंगा विलास क्रूज की कल्पना साकार हई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited