Monsoon Acne Problem: मानसून में इन वजहों से होता है एक्ने, छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मानसून ने देश भर में दस्तक दे दी है। बारिश की वजह से लोगों को काफी राहत मिली है। बारिश के मौसम में स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होती है। मानसून स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी लेकर आती हैं।

एक्ने से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

एक्ने से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Monsoon Acne Problem: मानसून ने देश भर में दस्तक दे दी है। बारिश की वजह से लोगों को काफी राहत मिली है। बारिश के मौसम में स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं होती है। मानसून स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी लेकर आती हैं। इस मौसम में एक्ने सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है। मानसून के मौसम में स्किन डल और बेजान सी दिखने लगती है। वहीं यूमीडिटी के कारण स्किन चिपचिपी हो जाती है जिससे फेस पर ऑयल जमा हो जाता है जो पिंपल का कारण बनता है। मानसून सीजन में एक्ने होना एक आम समस्या बन चुका है। ऐसे में आप एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

एक्ने से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

चेहरे को साफ करें
एक्ने की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से चेहरे को साफ करें। इसके लिए आप क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन से एक्ट्रा ऑयल, चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने में मदद करता है जिससे एक्ने की समस्या नहीं होती है।
अपने चेहरे को छूने से बचें
बार चेहरे को छूने से बैक्टीरिया और गंदगी चेहरे पर जमा हो सकते हैं जो स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। ऐसे में ऐसा करने से बचें।
स्किन को मॉइश्चराइज करें
मानसून के मौसम में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। इसके लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ये स्किन पोर्स को बंद नहीं होने देता है।
सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल
मानसून सीजन में बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें। ये स्किन को सूरज से निकले वाली हानिकारक किरणों से बचाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल जरूर करें।
हैवी मेकअप करने से बचें
बाहर जाते वक्त लाइट और मिनिमल मेकअप रखें। हैवी मेकअप की वजह से स्किन पोर्स खुल जाते हैं और एक्ने का कारण बनते हैं। इसके साथ ही रात को सोने से पहले मेकअप हटाना कभी ना भूलें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited