Monsoon Drinks: रोजाना पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, आपको मानसून में भी बनायें रखेंगे ताकतवर

Monsoon Immunity Booster Drink: बरसात का मौसम आते ही तरह-तरह की बीमारियां भी अपने साथ लेकर आती हैं। ऐसे में अगर आप अच्छी इम्युनिटी चाहते हैं तो कुछ ड्रिंक्स पीना फायदेमंद रहेगा। आइये जानते हैं ऐसे कौन से हेल्दी ड्रिंक्स हैं जिनके सेवन से हम खुद को बीमारियों से महफूज रख सकते हैं-

monsoon drinks,monsoon,healthy drinks for monsoon

Monsoon Healthy Drinks: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये ड्रिंक (Image: Canva)

Immunity Booster Drink: मानसून का मौसम आते ही हर कोई खुश होता है। यह गर्मी को कम करता है और वातावरण में नमी पैदा करता है। लेकिन इसके साथ ही कई बीमारियों का भी खतरा रहता है। मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको मजबूत इम्युनिटी की जरूरत है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।
इसलिए व्यायाम के साथ-साथ उचित और स्वस्थ आहार लेना भी जरूरी है। इसके लिए आप रोजाना कुछ हेल्दी ड्रिंक पी सकते हैं। ये हेल्दी ड्रिंक आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं। यह आपको बीमारियों से भी बचाता है। इन हेल्दी ड्रिंक्स को पीने से हाइड्रेटेड रहने में भी मदद मिलती है।
हल्दी वाला दूध: हल्दी और दूध दोनों ही पौष्टिक होते हैं। इन्हें एक साथ पीना और भी फायदेमंद है। हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। हल्दी वाला दूध पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। आप सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं।
नींबू और अदरक की चाय: आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को बढ़ावा देने के लिए नींबू और अदरक की चाय पी सकते हैं। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। दोनों के मिश्रण वाली चाय हमें सर्दी और खांसी से बचाती है।
ग्रीन स्मूदी: हरी स्मूदी हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों से बनाई जाती है। आप खट्टे फलों के साथ-साथ मौसमी भी शामिल कर सकते हैं। अगर आप इस स्मूदी को क्रीमी बनाना चाहते हैं तो बादाम दूध और नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हरी स्मूदी बहुत पौष्टिक होती हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
आंवले का जूस: आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। आंवले का जूस पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आंवले का जूस या जूस आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। मानसून के दौरान इस जूस को पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।
हर्बल चाय: मानसून के दौरान हर्बल चाय पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हर्बल चाय पीने से आपको आराम महसूस होता है। इसमें जड़ी-बूटियां मौसमी बीमारियों से बचाती हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited