मानसून में ऐसे करें घर की सफाई, बदबू और फंगस से आपका होम रहेगा क्लीन और स्मेल फ्री

How To Keep The Home Clean In Monsoon in Hindi : बारिश के मौसम में घर को साफ-सुथरा रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। बारिश के कारण जहां घरों में सीलन और दीमक लगने का खतरा रहता है। वहीं बाहर कीचड़-मिट्टी के कारण घर काफी गंदा हो जाता है।

monsoon,monsoon tips,monsoon hacks

Monsoon Tips: मानसून में आप अपने घर को कैसे साफ रखते हैं? (Image: Canva)

Monsoon Tips in Hindi: मानसून के मौसम में हाथ में चाय और पकौड़ा लेकर खिड़की से बैठकर बारिश को निहारना अच्छा लगता है। यह मौसम सभी का पसंदीदा होता बस शर्त यह है कि न पैरों में कीचड़ लगे और न घर में कोई स्मेल हो। बारिश गर्मी से राहत तो दिलाती है लेकिन लेकिन भारी बारिश चिंता कारण भी बन सकती है; खासकर आपके घर को साफ रखने के लिए! कीचड़ या दाग के निशान, फफूंद से भरी दीवारें, तंग कमरे में दुर्गंध और भी बहुत कुछ होता है जिसे आपका घर चुपचाप झेल रहा होता है।
घर में रहने वालों के लिए घर को साफ़ रखना एक मुश्किल कार्य है और बारिश में मुश्किलें और बढ़ जाती हैं। क्योंकि मानसून में घर की गंदगी सिर्फ धूल-मिट्टी तक ही सीमित नहीं रहती। बल्कि घर की चीजों को गंदा करने में कीड़े भी बराबर की भूमिका निभाते हैं। ऐसे में न सिर्फ घर में मौजूद गंदगी बैक्टीरिया के इंफेक्शन पैदा करती हैं, बल्कि धूप की कमी के कारण घर में मौजूद चीजों से बदबू भी आने लगती है। तो आइए हम आपको मानसून में घर को साफ-सुथरा और स्मेल फ्री रखने के कुछ खास टिप्स के बारे में बताते हैं।

दीवारों को कवक और फफूंद से बचाएं

बरसात के दिनों दीवारें काली पड़ने लगती हैं। यह कालापन फंगस है जो नमी पाने के बाद पनपने लगता है। बाद में यही फफूंद जहरीले फंगस में बदल जाता है जो घर में रहने वाले व्यक्तियों को बीमार करने के लिए काफी होता है। बाथरूम और बेसमेंट की दीवारें इनका पसंदीदा स्थान होते हैं और वहां ढेर सरे फफूंद पैदा हो जाता हैं। ऐसे में इन्हें हटाने एक लिए बोरेक्स या सिरके के घोल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा दीवारों, टाइल्स, अलमारियों, शॉवर पर्दे, फर्श मैट आदि से फफूंदी को हटाने के लिए एक बेहतरीन क्वालिटी का ब्लीच पाउडर का इस्तेमाल काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इन सबके अलावा यदि आप घर को फंगस से मुक्त रखना चाहते हैं तो मानसून के दौरान कमरे को अच्छी तरह हवादार, साफ और सूखा रखने की कोशिश करें।

कीड़ों के संक्रमण से बचें

चूंकि मानसून में गर्म और सीलन भरा वातावरण होता है। इसलिए यह कीड़ों और खतरनाक जीवों के लिए आपके घरों में आने के लिए बिल्कुल उपयुक्त समय होता है। हालाँकि बहुत से कीड़े आपके लिए हानिकारक नहीं होते हैं लेकिन उनमें से कुछ कीड़े आपकी दीवारों और फर्नीचर को बर्बाद कर सकते हैं, और बीमारियां भी फैला सकते हैं। घर को ऐसे कीड़ों से मुक्त रखने के लिए खिड़कियों पर मच्छरदानी लगाएं।

शू रैक को घर के बाहर रखें

गंदे जूते या चप्पल खासकर मानसून के दौरान गंदे फर्श के बराबर होते हैं। जूते के रैक को दरवाजे के पास रखकर आप फर्श पर कीचड़ और दाग के निशान को लगने से रोक सकते हैं। इसी प्रकार, छाते, रेनकोट, गीले बैग आदि को भी ऐसी जगह रखें जिनपर आपकी पहुंच आसानी से हो और उनकी वजह से घर में गीलापन भी न हो।

नमी को रोकें

बारिश के मौसम में नमी बढ़ने के कारण अक्सर घरों में सीलन आने लगती है। सीलन के कारण घर के दरवाजे और कमरे में मौजूद फर्नीचर पर दीमक लगने लगते हैं। ऐसे में मानसून के दौरान नमीं को आने से रोकने के लिए घर को उपयुक्त बनायें और साथ ही घर के सभी कोनों में समय-समय पर दीमक और कीट को भगाने के लिए टरमाइट और पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव करवाना न भूलें।

क्वालिटी डिसइंफेक्टेंट से फर्श साफ करें

नम और गर्म वातावरण में बैक्टीरिया और वायरस तेजी से बढ़ते हैं। बैक्टीरिया और फफूंदी को बढ़ने से रोकने के लिए आप गीले फर्श को क्वालिटी डिसइन्फेक्टेंट फ्लोर क्लीनर का उपयोग कर फर्श को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा, फर्श को पंखे से अच्छी तरह सूखने दें या मुलायम कपड़े से पोछें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited