Monsoon 2023: मानूसन में ऐसे रखें स्किन का ख्याल, हमेशा चमकती रहेगी त्वचा

Monsoon Skin Care Tips in Hindi: मानसून के दौरान हवा में सीलन और नमी के कारण स्किन अधिक ऑयली से लेकर ड्राईनेस का अनुभव कर सकती है। ऐसे में स्किन का ख्याल न रखने पर त्वचा संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। आइये जानते हैं कि मानसून में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें-

Skin Care, Skin Tips, Beauty Tips

Monsoon Skin Care: क्या बरसात का मौसम त्वचा के लिए अच्छा होता है? (Image: Canva)

Monsoon Skin Care Tips: मानसून के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि बढ़ी हुई सीलन और नमी से स्किन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। मानसून के दौरान हेल्दी स्किन रखना एक चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में स्किन का ख्याल रखने में ढेर सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आइये जानते हैं कि मानसून में अपनी स्किन का ख्याल कैसे रख सकते हैं-
नियमित रूप से साफ करें अपना चेहरा: अतिरिक्त तेल, गंदगी और पसीने को हटाने के लिए अपने चेहरे को दिन में दो बार किसी सौम्य क्लींजर से धोएं। ऐसे क्लींजर की तलाश करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो और ड्राई न हो।
एक्सफोलिएट: डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने और रोम को खोलने के लिए सप्ताह में एक या दो बार हल्के एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। यह ब्रेकआउट को रोकने और आपकी त्वचा को ताज़ा रखने में मदद करेगा।
पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ करें: भले ही नमी हो, फिर भी अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न छोड़ें। एक हल्का, तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी त्वचा को चिकना महसूस कराए बिना हाइड्रेशन प्रदान करता है। उन एरिया पर ध्यान केंद्रित करें जो ड्राई हो जाते हैं, जैसे गाल और कोहनी।
सनस्क्रीन है जरूरी: बादल वाले दिनों में भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सूर्य की हानिकारक किरणें बादलों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कम से कम एसपीएफ 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और इसे अपने शरीर के सभी खुली स्किन पर आराम से लगाएं।
ऑयली स्किन को कंट्रोल करें: यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मानसून के दौरान शरीर में ऑयल अधिक मात्रा में देखने को मिलता है। अपनी त्वचा को पूरे दिन जवां बनाए रखने के लिए तेल सोखने वाले फेस वाइप्स या ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करें। हार्ड और ऑयल-बर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट से बचें और इसके बजाय वॉटर-बर्ड या पाउडर-बर्ड प्रोडक्ट का चयन करें।
अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें: अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं। यह टॉक्सिक मटेरिलय को बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। आप अपने आहार में तरबूज, खीरा और नारियल पानी जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं।
अपने चेहरे को छूने से बचें: आपके हाथ विभिन्न सतहों के संपर्क में आते हैं और उनमें कीटाणु और बैक्टीरिया हो सकते हैं। इन सूक्ष्मजीवों के ट्रांसफर को रोकने के लिए अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें, जिससे ब्रेकआउट या वायरल इंफेक्शन हो सकता है।
नमी से दूर रहें: मानसून नमी लाता है, जो कवक और बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके रहने का स्थान अच्छी तरह हवादार और अतिरिक्त नमी से मुक्त हो। इसके अलावा, फंगल संक्रमण से बचने के लिए अपने कपड़े और जूते भी ठीक से सुखाएं।
अपने पैरों का ख्याल रखें: बढ़ती नमी के कारण आपके पैरों में फंगल संक्रमण और दुर्गंध का खतरा होता है। अपने पैरों को साफ और सूखा रखें, खुले पैर के जूते या सैंडल पहनें जिनमें हवा का वेंटिलेशन बना रहे और यदि आवश्यक हो तो एंटीफंगल पाउडर या स्प्रे का उपयोग करें।
स्किन केयर रूटीन बनाएं: जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो लगातार उसका ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है। अपनी डेली स्किन रूटीन पर कायम रहें और रिजल्ट पाने के लिए सब्र रखें। आपकी त्वचा को मौसम में बदलाव के साथ तालमेल बिठाने में समय लग सकता है।
इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी त्वचा को मानसून के दौरान स्वस्थ और चमकदार रख सकते हैं। याद रखें, हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए अपनी त्वचा के प्रकार को समझना और उसके अनुसार अपनी त्वचा की देखभाल की रूटीन को मैनेज करना आवश्यक है। यदि आपकी त्वचा किसी विशेष समस्या से पीड़ित हो रही है, तो आपको एक विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited