MS Dhoni life quotes: देश के करोड़ों लोगों के रोल मॉडल एमएस धोनी के लाइफ मंत्र, भर देंगे जोश

MS Dhoni life quotes: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जितना क्रिकेट में उनके योगदान के लिए याद किया जाता है। उतना ही उनके निर्णय लेने की क्षमता और मुश्किल परिस्थिति से टीम निकालने की काबिलियत के लिए भी जाना जाता है। आज बेशक एमएस धोनी रिटायरमेंट ले चुके हैं, लेकिन उनकी प्रेरक बातें लोगों को सही रास्‍ता दिखाती हैं।

ms dhoni life quotes (2).

एमएस धोनी के ये लाइफ मंत्र हैं दमदार, भर देते हैं जोश

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • MS Dhoni के ये लाइफ मंत्र
  • एम एस धोनी के ये मंत्र आपके जीवन में लाएंगे बदलाव
  • एम एस धोनी का कहना है भावनाओं से ऊपर कर्म होता है
MS Dhoni life quotes: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में शुमार किया जाता है। साथ ही धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर भी माने जाते हैं। आज के समय में बेशक एमएस धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है, लेकिन इनके खेल, नीति और स्‍वभाव की मिसाल आज भी दी जाती है। भारतीय टीम जब भी मुश्किल स्थित में फंसती है तो क्रिकेट प्रेमी धोनी को याद करने लगते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण शांत रहकर मजबूती के साथ टीम को इस तरह की मुश्किल स्थिति से बाहर ले आने की काबिलियत है। एमएस धोनी ने यह मुकाम कड़ी मेहनत और अपने अनुभवों से हासिल किया। धोनी ने विभिन्न मंचों पर चर्चा के दौरान कई ऐसी बातें कहीं जो लोगों के लिए प्रेरणा हैं। आज हम यहां एमएस धोनी के कुछ ऐसे ही प्रेरणा देने वाले कोट्स के बारे में बता रहे हैं, जो उन्‍होंने सार्वजनिक मंचों पर कही है।
- सभी लोगों की तरह मुझे भी परेशानी होती है और चिढ़ आती है। खासकर, तब ज्यादा जब परिस्थिति अपने पक्ष में नजर नहीं आती। ऐसे समय में मैं हमेशा सोचता हूं कि क्या ये फ्रस्ट्रेशन हमारी टीम के लिए अच्छा रहेगा? हर बार जवाब में ‘नहीं’ होता है।
- गलती कभी भी और किसी से भी हो सकती है... अगर गलती नहीं होगी तो हम सब भगवान हो जाएंगे। इससे डरिए मत, खुद को बस उस गलती को समझने और उसमें सुधारने लायक बनाइए। चिढ़, गुस्सा, निराशा जैसी चीजें हमें नुकसान ही पहुंचाती हैं।
- मैं खुद को हमेशा समझाता हूं कि भावनाओं से ऊपर कर्म होता है। जिस वक्‍त मैं मैदान पर होता हूं, उस समय पूरी योजना और तैयारी के साथ काम करता हूं। इससे खुद पर काबू पाने में मदद मिलती है।
- मैं अपने काम में खुद को इतना व्यस्त कर लेता हूं कि मुझ पर भावनाएं हावी नहीं हो पाती। शायद इसीलिए मैं मैदान पर ‘शांत’ नजर आता हूं। मैं मानता हूं कि इंसानों में कई तरह की भावनाएं होती हैं, लेकिन इस पर काबू पाया जा सकता है।
ऐसे बनाएं अपना लक्ष्य और ऐसे पाएं उसे
सभी को तब तक असफलता का सामना करना चाहिए, जब तक असफलता आपसे सामना करने में असफल ना हो जाए। लक्ष्य को बेहद बड़ा रखना चाहिए। यह या तो आपको डरा देगा या फिर आपको इतना उत्साहित कर देगा कि आप उसे हासिल कर लोगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited