Books Recommended By Mukesh Ambani: जानिए कौन-कौन सी किताब पढ़ने की सलाह देते हैं मुकेश अंबानी

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी पढ़ने लिखने के भी शौकीन हैं। आइए डालते हैं नजर उन किताबों पर जिन्हें मुकेश अंबानी रिकमेंड करते हैं।

Mukesh Ambani Recommended Books

Books Recommended By Mukesh Ambani (ये किताबें पढ़ने की सलाह देते हैं मुकेश अंबानी)

Best Books Recommended By Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चीफ और दुनिया के मशहूर उद्योगपति हैं। 19 अप्रैल, 1957 को जन्मे मुकेश अंबानी ने भारत के व्यापार परिदृश्य को बड़ा आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टेलीकम्यूनिकेशन, पेट्रोकेमिकल और रिटेल सहित तमाम क्षेत्रों में नई ऊंचाइयों को छुआ है। अपने दूरदर्शी विजन के लिए जाने जाने वाले मुकेश अंबानी ने Jio के विकास में भी प्रमुख भूमिका निभाई है। जियो के साथ ही भारतीय टेलीकम्युनिकेशन में एक नई क्रांति आई है।
मुकेश अंबानी को न केवल उनके बिजनेस सेंस के लिए बल्कि उनकी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए भी जाना जाता है। मुकेश अंबानी पढ़ने लिखने के भी शौकीन हैं। आइए डालते हैं नजर उन किताबों पर जिन्हें मुकेश अंबानी रिकमेंड करते हैं। इनमें कुछ किताबें ऐसी भी हैं जिन्हें पढ़कर आप रिलायंस इंडस्ट्रीज और अंबानी परिवार की अनसुनी बातों को जान पाएंगे।

The Raging 2020s: Companies, Countries, People – and the Fight for Our Future

मुकेश अंबानी के रिकमेंडेशन वाली किताबों में पहला नाम "द रेजिंग 2020: कंपनीज, कंट्रीज, पीपल - एंड द फाइट फॉर अवर फ्यूचर" का है। यह बुक साल 2020 में कोरोना काल के दौरान बिजनेस जगत में उपजे उथल-पुथल पर बेस्ड है। इस किताब को लिखा है नोरिना हर्ट्ज़ ने।

Ambani and Sons

मुकेश अंबानी ने जो दूसरी बुक रिकमेंड की है वो है- अंबानी एंड संस। इस बायोग्राफी को लिखा है पत्रकार और लेखक हामिश मैकडोनाल्ड ने। यह किताब अंबानी परिवार के उत्थान को बताती है। इसमें बताया गया है कि कैसे धीरूभाई अंबानी ने परिवार को साथ में रखते हुए रिलायंस जैसी बड़ी कंपनी खड़ी कर दी। इस किताब से आप अंबानी परिवार को समझने में आपको मदद मिलेगी।

Mahabharata In Polyester: The Making of the World's Richest Brothers and Their Feud

"द मेकिंग ऑफ द वर्ल्ड्स रिचेस्ट ब्रदर्स एंड देयर फ्यूड" अंबानी परिवार के दो भाइयों, मुकेश और अनिल अंबानी के बीच उपजे विवाद पर केंद्रित है। इस किताब को भी हामिश मैकडोनाल्ड ने लिखा है। इसमें बताया गया है कि कैसे पिता धीरूभाई अंबानी के खड़े किये गए साम्राज्य का बंटवारा दो भाइयों के बीच हुआ।

Preserve and Prevail Like Mukesh Ambani

प्रिजर्व एंड प्रीवेल लाइक मुकेश अंबानी राजीव अग्रवाल ने लिखी है। इस किताब में बताया गया है कि कैसे मुश्किल से मुश्किल समय में भी किसी को खासतौर पर एक सफल उद्यमी को रिएक्ट करना चाहिए। इस किताब में एक उद्यमी के तौर पर मुकेश अंबानी की जर्नी और उनके करियर को बेहद मोटिवेटिंग तरीके से दर्शाया गया है।

Polyster Prince

पडलिस्टर प्रिंस भी हामिश मैकडोनाल्ड ने लिखी है। यह किताब धीरूभाई अंबानी की बायोग्राफी है। इस किताब में वो सबकुछ है जो कोई भी धीरूभाई अंबानी के बारे में जानना चाहता है। किताब में एक बेहद मामूली नौजवान के पॉलिस्टर प्रिंस बनने की कहानी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited