Nag Panchami 2024 Easy Recipes: नाग पंचमी पर क्‍या बनाएं? नाग देवता को पसंद हैं ये भोग और पकवान, बेहद आसान है रेसिपी

Nag Panchami Recipes (नाग पंचमी पर क्‍या खाना चाह‍िए): हिंदू धर्म को मानने वाले लोग नाग पंचमी का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाते हैं। भगवान शिव के साथ नाग देवता की पूजा और घर में तरह-तरह के व्यंजनों के साथ इस दिन को और भी खास बनाया जाता है। तो आइये जानते हां कि नाग पंचमी पर देश के अलग-अलग हिस्सों में क्या बनता है।

Nag Panchami 2024 Easy Recipes To Try In Hindi

Nag Panchami 2024 Easy Recipes To Try In Hindi

Nag Panchami Recipes (नाग पंचमी पर क्‍या खाना चाह‍िए): आज नाग पंचमी है। हर साल सावन मास के शुक्स पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल ये त्योहार आज 9 अगस्त 2024 को मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में इसका खास महत्व है। कहते हैं कि नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करने से कालसर्प दोष का नाश होता है। इस दिन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं। आइये जानते हैं कि नाग पंचमी पर क्या खाना चाहिए और साथ ही नाग देवता को प्रसन्‍न करने वाले भोग और व्‍यंजन कौन से हैं।

नाग पंचमी पर बिहार में क्या बनता है?

नाग पंचमी के दिन कई सारी जगहों पर रोटी नहीं बनतीं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन लोहे का बर्तन या तवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसे में बिहार और उत्तर प्रदेश में नाग पंचमी के दिन मालपुआ बनता है, जो काफी स्वादिष्ट भी होता है। बिहार और यूपी के घरों में देसी तरीके से मालपुआ बनाकर नाग देवता को भोग लगाया जाता है और फिर उसे ही प्रसाद की तरह खाया भी जाता है।

नाग पंचमी पर मध्य प्रदेश में क्या बनता है?

नाग पंचमी के दिन मध्य प्रदेश में नाग देवता को खीर पूडी का भोग लगाया जाता है। इस दिन चावल की खीर और आटे की पूडी बनाई जाती है। खीर में बहुत से मावे पड़ते हैं, जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है।

नाग पंचमी पर राजस्थान में क्या बनता है?

दाल बाटी तो राजस्थान का में फेमस है। नाग पंचमी राजस्थान में दाल बाटी बनाने की परंपरा है। नाग पंचमी में इस का ही भोग लगाया जाता है। इसमें खास तौर से अरहर की दाल को पकाया जाता है। जिसके साथ आटे में अजवाइन और मोयन मिलाकर सख्त आटा गूंथा जाता है। जिसकी बाटियां तैयार की जाती हैं। इन बाटियों को ओवन या फिर उपले की आंच में पकाया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited