National Anthem Lyrics in Hindi: जन गण मन अधिनायक जय है हिंदी में - यहां से याद करें राष्ट्र गान के लिरिक्स

National Anthem Jana Gana Mana Hindi Lyrics (जन गण मन अधिनायक जय हे लिरिक्स हिंदी में) : देश के मान का प्रतीक है हमारा नेशनल एंथम यानी राष्ट्र गान। इसके बोल ही सभी में देश भक्ति का जज्जबा भर देते हैं। स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौकों पर इसे खासतौर पर बजाया जाता है। यहां देखें - राष्ट्र गान जन गण मन अधिनायक जय है के फुल हिंदी लिरिक्स लिखित में। गर्व से गाएं जन गण मन अधिनायक जय हे।

national anthem lyrics in hindi, Rashtra Gaan in Hindi

national anthem lyrics in hindi, Rashtra Gaan in Hindi

India National Anthem Jana Gana Mana Lyrics in Hindi (जन गण मन अधिनायक जय हे लिरिक्स हिंदी में): देश के मान में बजाए जाने वाले राष्ट्र गान - जन गण मन अधिनायक जय हे के हिंदी लिरिक्स आप यहां देख सकते हैं। बता दें कि जन-गण-मन को सन् 1950 में भारतीय संविधान में राष्ट्रगान का दर्जा मिला था। इसके बोल दिल में देश प्रेम की भावना का ज्वार ले आते हैं। यहां देखें राष्ट्र गान जन गण मन अधिनायक जय हे के फुल लिरिक्स हिंदी में।

Indian National Anthem Lyrics Hindi Mein, राष्ट्रगान इन ह‍िंदी

जन गण मन अधिनायक जय हे
भारत भाग्य विधाता।
पंजाब सिन्ध गुजरात मराठा
द्रविड़ उत्कल बंग।
विंध्य हिमाचल यमुना गंगा
उच्छल जलधि तरंग।
तव शुभ नामे जागे
तव शुभ आशीष मागे।
गाहे तव जयगाथा।
जन गण मंगलदायक जय हे
भारत भाग्य विधाता।
जय हे, जय हे, जय हे
जय जय जय जय हे॥

National Anthem Information in Hindi

भारत के राष्ट्रगान को गुरु रवींद्रनाथ टैगोर ने लिखा है। इसमें 5 पद हैं। जन गण मन - राष्ट्र्रगान को साल 1911 में कोलकाता में कांग्रेस के एक कार्यक्रम में पहली बार गाया गया था। इसे गुरु रवींद्रनाथ टैगोर ने ही गाया था।

National Anthem Run Time

अगर आप राष्ट्रगान गाते हैं तो इसे पूरा गाने में 52 सेकेंड का समय लगता है। वहीं राष्ट्र गान के संस्‍करण को चलाने की अवधि करीब 20 सेकंड है।

National Anthem Rules in Hindi

जब भी राष्ट्रगान गाएं तो सावधान की अवस्था में खड़े रहें। नियमों का पालन न करने पर जेल और जुर्माने का प्रावधान है। राष्ट्रगान के बजने के दौरान साथ खड़े लोगों को परेशान नहीं करना चाहिए। इस दौरान अशांति, शोर-गुल नहीं होना चाहिए। कोई दूसरा गाना या संगीत भी नहीं बजाना चाहिए। ध्यान रहे कि राष्ट्रगान के लिए कभी अशोभनीय शब्दों का प्रयोग न करें और इसका उच्चारण एकदम सही रखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited