कन्यापूजन की थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें, माता रानी होंगी प्रसन्न

अष्टमी और नवमी का त्योहार इस साल एक ही दिन मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर लोग कन्यापूजन भी करते हैं। इसका बेहद खास महत्व होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप कन्यापूजन की थाली में शामिल कर सकते हैं।

kanyapujan recipe

kanyapujan recipe

नवरात्रि के त्योहार में अष्टमी और नवमी का बहुत ज्यादा महत्व होता है। नवमी और अष्टमी के दिन लोग माता की आराधना के साथ साथ कन्यापूजन भी करते हैं। इस दिन कन्या पूजन का बेहद खास महत्व होता है। कन्याओं को खास चीजों का भोग लगाया जाता है। इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं। अष्टमी और नवमी के दिन कन्यापूजन के लिए घर में तमाम तरह के पकवान बनाए जाते हैं। इस दिन माता के प्रिज भोग बनाए जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कन्यापूजन के दिन कन्याओं को भोग लगाने के क्या क्या बना सकते हैं।

खीर

कन्यापूजन के लिए खीर बनाना बेहद शुभ माना जाता है। खीर चावल, दूध और मेवों से तैयार होने वाली डिश है। ऐसी मान्यता है कि माता को मीठी खीर बेहद पसंद होती है। इसका भोग लगाने से माता बेहद प्रसन्न होती है।

हलवा और पूरी

माता रानी को आप हलवा और पूरी से भी भोग लगा सकते हैं। कन्यापूजन के लिए हलवा-पूरी बनाना भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में माता रानी की कृपा पाने के लिए हलवा पूरी का भोग जरूर लगाएं।

काले चने

नवरात्रि के मौके पर काले चने का भी भोग लगाया जाता है। ऐसे में कन्यापूजन के लिए तैयार किए जाने वाले व्यंजनों में काले चने को जरूर शामिल करें। माता रानी को काले चने का भोग लगाना बेहद शुभ होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited