Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के 9 दिनों में बनाएं ये 9 हेल्दी रेसिपीज, सेहत के साथ मिलेगा स्वाद का चटकारा

Navratri Special 9 Days 9 Recipes: नवरात्रि व्रत में रोज-रोज एक ही तरह का सात्विक खाना खाकर आप परेशान हो जाते हैं तो यहां हम आपके लिए नवरात्रि के 9 दिनों के 9 अलग-अलग तरह की रेसिपीज लेकर आए हैं। आप नवरात्रि के 9 दिनों में इन 9 तरह की डिशेज का घर पर आसानी से बना सकते हैं।

navratri vrat 9 days 9 sattvic food recipes in hindi

navratri vrat 9 days 9 sattvic food recipes in hindi

Navratri Special 9 Days 9 Recipes: नवरात्रि की शुरुआत होने वाली हैं। इन 9 दिनों में घर पर सात्विक खाना ही बनाया जाता है। हालांकि, इन 9 दिनों में घर पर प्याज- लहसुन की बिल्कुल मनाही होती है। ऐसे में सबसे बड़ी चिंता ये रहती है कि आखिर ऐसा क्या बनाएं जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी। ऐसे में आज हम आपके लिए नवरात्रि स्पेशल 9 दिनों की खास 9 रेसिपीज लिस्ट लेकर आए हैं। ये 9 तरह का खाना आपकी नवरात्रि में चार चांद लगा देंगे।

पहला दिन-कुट्टू का हलवा

पहले दिन आप कुट्टू का हलवा खा सकते हैं। ये बहुत टेस्टी होता है। आपको करना ये है कि घी में कुट्टू के आटे को भून लें और फिर इसे दूध में अच्छी तरह से पका लें। ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और इसे खाएं।

दूसरा दिन- सिंघाड़े की कढ़ी

सिंघाड़े की कढ़ी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस कढ़ी में इस्तेमाल होने वाला दही शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है। सिंघाड़े की कढ़ी को बनाने के लिए एक बाउल में दही, सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर और चीनी लें। इन सब सामग्री को मिलाकर अच्छा से पेस्ट बनाएं। कढ़ी को पतला करने के लिए इसमें पानी मिलाएं। इस मिश्रण को कड़ाही में डालकर गैस पर चढ़ाएं। अब इस मिश्रण को चलाते हुए 5 से 7 मिनट के लिए पकने दें। अब कढ़ी में तड़का लगाने के लिए एक हरी मिर्च को काटें और हल्का से तेल या घी गर्म करके जीरे और हरी मिर्च को तड़कने दें। अब इस तड़के को कढ़ी में डाल दें। आपकी कढ़ी तैयार है।

तीसरा दिन- कोकोनट लड्डू

कोकोनट स्पेशल लड्डू बनाने के लिए कड़ाही में घी गरम करें और इसमें नारियल डालकर भूनें। अब इसमें दूध डालकर मिक्स करें। दूध को अच्छे से मिक्स करने के बाद चीनी, मिल्क पाउडर,काजू और इलायची को डालकर चलाएं। इस मिक्सर को हल्का सा ठंडा होने के बाद लड्डू बनाएं। आप इन लड्डू को 3 से 4 दिन तक स्टोर भी कर सकते हैं।

चौथा दिन- मखाने की खीर

मखाने की खीर जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। मखाने की खीर बनाने के लिए एक पैन में 2 से 3 चम्मच घी गर्म करें। इस घी और मखानों को भूनें और उन्हें अलग निकाल कर रख दें। अब एक पैन में 2 कप दूध गरम करें और इसमें मखानों को डालें। आप चाहें, तो मखाने को ग्राइंड करके भी डाल सकते हैं। अब इसमें भूने हुए काजू, इलायची और चीनी को डाल कर खीर को चलाएं। 10 से 15 मिनट तक खीर को गैस पर पकने दें। हल्का ठंडा होने पर खीर को खाएं।

पांचवा दिन- समा के चावल के पुलाव

समा के चावल के पुलाव खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। ये आसानी से पच जाते हैं। जिससे पेट हल्का रहता है। समा के चावल को अच्छे से धो कर 10 से 15 मिनट के लिए भिगो कर रखें। अब कड़ाही में घी गर्म करें और मूंगफली को डालकर भूनें। अब इसमें उबाले हुए आलू को डालकर मिक्स करें। जब आलू थोड़े पक जाएं, तो इसमें समा के चावल को डाल दें। अब इस मिश्रण को फ्राई होने के बाद इसमें पानी डालकर पकाएं। नमक डालकर 5 मिनट तक पकने दें। आपके पुलाव तैयार है।

छठा दिन- साबूदाने की खीर

साबूदाने की खीर खाने से आपको इस्टेंट एनर्जी मिलेगी और साथ ही आपको लंबे समय कर भूख भी नहीं लगेगी। साबूदाने की खीर बनाने के लिए साबूदाने को 4 से 5 घंटे पहले वॉश करके भिगो दें। खीर बनाने के लिए दो कप दूध को गर्म करें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए, तो भिगे हुए साबूदाने को दूध में डाल दें। अब साबूदाने को चलाते रहें, उसे नीचे न लगने दें। इस खीर में मखाने, काजू, इलायची, किशमिश और चीनी को डालें। 5 से 7 मिनट खीर चलाने के बाद गैस को बंद करें। खीर हल्की ठंडी होने के बाद सर्व करें।

सातवां दिन- साबूदाना भेल

साबूदाना भेल बनाने के लिए साबूदाने को धो कर 5 से 6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। उसके बाद कड़ाही में घी को गर्म करके साबूदाना डालकर भून लें। जब साबूदाना कुछ पक जाए, तो उसको निकाल कर अलग रख लें। इस साबूदाने में मूंगफली, आलू, काजू, मखाने और सेंधा नमक को मिलाकर भेल तैयार करें। ये भेल आपके स्वाद को बढ़ाने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करेगी।

आठवां दिन- राजगीरा की खीर और रोटी

राजगीरा की खीर और रोटी व्रत के लिए परफेक्ट भोजन हो सकता है। तो, आपको करना ये है कि राजगीरा लें और इसे दूध में पकाकर खीर बना लें। फिर इस खीर में ड्राई फ्रूट्स से गार्मिश करें और रोटी के साथ इसे खाएं।

नौंवा दिन-समा आलू डोसा

समा आलू डोसा बहुत टेस्टी होता है। इसमें आपको डोसा के बैटर के लिए समा के चावल को पीसकर इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप इसमें आलू भरकर डोसा तैयार कर सकते हैं और इसे कभी भी खा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लाइफस्टाइल (Lifestyle News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited