Nelson Mandela Motivational Quotes: सफलता की गारंटी पक्की, अगर मान ली नेल्सन मंडेला की ये 10 बातें

Nelson Mandela Motivational Quotes: रंगभेद के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ने वाले नेल्सन मंडेला का मानना था कि हम दृढ़ता, जिद और विश्वास हर मुकाम हासिल कर सकते हैं। ऐसे में यहां पढ़ें उनके कुछ अनमोल विचार।

Nelson Mandela Motivational Quotes

Nelson Mandela Motivational Quotes

Nelson Mandela Motivational Quotes: नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे। उन्होंने रंगभेद के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी थी। रंगभेद की लड़ाई लड़ते लड़ते उन्होंने 27 साल जेल में बिताए। राष्ट्रपति बनने से पूर्व वे दक्षिण अफ्रीका में सदियों से चल रहे रंगभेद का विरोध करने वाले अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस और इसके सशस्त्र गुट उमखोंतो वे सिजवे के अध्यक्ष रहे। नेल्सन मंडेला का मानना था कि हम दृढ़ता, जिद और विश्वास हर मुकाम हासिल कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए नेल्सन मंडेला के मोटिवेशनल कोट्स लेकर आए हैं जो जीवन में सही राह दिखाने का काम करेंगे।
Nelson Mandela Motivational Quotes Thoughts in hindi
1. जब तक काम किया ना जाए वो असंभव ही लगता है।
2. जब आप कुछ करने की ठान लेते हैं तो आप किसी भी चीज पर काबू पा सकते हैं।
3. अगर आप अपने काम के लिए समर्पित और उत्साही हैं तो सफलता आपके कदम चूमेगी।
4. एक ऊंची पहाड़ी चढ़ने के बाद आपको हमेशा दूसरी पहाड़ियां फतह करने के लिए दिखनी चाहिए।
5. मेरी सफलता को देखकर कोई राय मत बनाइए. आप देखिए कि मैं कितनी बार गिरा हूं और फिर दोबारा कैसे अपने पैरों पर खड़ा हुआ हूं।
6. शिक्षा सबसे बड़ा हथियार है, जिसका इस्तेमाल दुनिया को बदलने के लिए किया जा सकता है।
7. मनुष्य की अच्छाई ज्योति के समान है, जिसे छुपाया तो जा सकता है लेकिन बुझाया नहीं जा सकता।
8. पैसों से सफलता नहीं मिलती. पैसे कमाने की स्वतंत्रता से सफलती मिलती है।
9. हमें समय का उपयोग बुद्धिमानी से करना चाहिए और इस बात को याद रखना चाहिए कि कोई भी काम करने का कोई गलत समय नहीं होता। समय पर सब काम कर देना चाहिए।
10. मुसीबतें किसी को तोड़ती हैं तो किसी को मजबूत भी बनाती हैं। कोई भी कुल्हाड़ी इतनी तेज नहीं होती कि वो लगातार प्रयास करने वाले के हौसले को तोड़ सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited