New Year Butter Chicken Recipe: बटर चिकन के साथ न्यू ईयर की शाम को बनाएं खास, नोट करें लाजवाब रेसिपी

Butter Chicken Recipe: बटर चिकन को टेस्टी बनाने के लिए सबसे पहले इसके मसालों को और अधिक टेस्टी बनाने के लिए चिकन को तंदूर में डालकर पकाया जाता है और उसके बाद इससे एक मक्खनदार और मलाईदार टमाटर की ग्रेवी में बॉयल किया जाता है, जो इस रेसिपी को अलग और खास बनाता है।

butter chicken recipe.

बटर चिकन रेसिपी को इस बार कुछ खास तरीके से बनाएं

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • न्यू ईयर पार्टी ईव के लिए परफेक्ट है ये बटर चिकन रेसिपी
  • चिकन को मेरिनेट करना जरूरी स्टेप होता है
  • चिकन को बटर और टोमैटो प्यूरी के से उबाला जाता है
New Year 2023 Butter chicken recipe : बटर चिकन भारतीय घरों में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक खाई जाने वाली इंडियन रेसिपी में से एक है। बटर चिकन का स्वाद इसके मसालों की खुशबू के कारण अधिक बढ़ जाता है, जिसे बनाने के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि बटर चिकन को टेस्टी बनाने के लिए मसालों का कमाल दिखाना होता है। ऐसे में न्यू ईयर के मौके पर अगर आप अपने घर पर बटर चिकन बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले मार्केट से फ्रेश चिकन खरीदें और घर पर लाने के बाद चिकन को पानी से कई बार साफ करें।

जानिए चिकन को कैसे करें मैरीनेट-

बटर चिकन को मेरिनेट करने के लिए इसके हिसाब से जिंजर गार्लिक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, दही और नमक को एक साथ मिलाएं और इसके बाद इसमें चिकन को मिक्स करें। अब इन चीजों को रात भर के लिए किसी बर्तन में ढक कर रख दें। आप इसे फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं। अगर आप रात भर के लिए मैरिनेट होने के लिए नहीं छोड़ पाते हैं तो ऐसे में दिन में भी इन सामग्रियों को मैरिनेट होने के लिए रख सकते हैं।
बटर चिकन बनाने के लिए खास सामग्रियां-
700 ग्राम कच्चा चिकन , 1 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट, नमक, 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून तेल, आधा किलो दही, 175 ग्राम सफेद मक्खन, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 किलो टमाटर की प्यूरी, 1/2 चम्मच चीनी, 100 ग्राम क्रीम, 4-5 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1/2 चम्मच मेथी की सूखी पत्ती आदि की आवश्यक सामग्रियों की जरूरत होती है।
ग्रेवी बनाने की विधि-
सबसे पहले मेरिनेट चिकन को किसी ओवन या तंदूर में 10 से 15 मिनट तक रोस्ट करें। इसके बाद बटर चिकन की ग्रेवी को तैयार करने के लिए एक पैन या कढ़ाई में व्हाइट बटर डालें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर इसे जल्दी-जल्दी फ्राई करें, क्योंकि लापरवाही करने पर यह तुरंत कड़ाही में पकड़ लेता है। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, थोड़ी मात्रा में चीनी, जीरा और स्वादानुसार नमक डालें। फिर इसके अंदर रोस्ट किए गए चिकन, हरी मिर्च, मेथी की पत्तियों, क्रीम और मक्खन को डालकर 5 मिनट के लिए फ्राई करें। अब किसी बर्तन से ढककर चिकन को पकने दें।
बटर चिकन को अपनों या मेहमानों के सामने परोसने से पहले इसे एक बाउल में डालें और इसके बाद इसके ऊपर से क्रीम डालकर गार्निश करें। साथ ही बारीक कटे हुए धनिया और हरी मिर्च को भी छिड़क सकते हैं। ऐसा करने से बटर चिकन का लुक और शानदार नजर आएगा।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited