Obesity को आप भी कर सकते हैं कम! सीखिए, कैसे सांसद ने कम कर लिया 32 किलो वजन

Anil Firozia Weight Loss Story and Tips: वैसे, ध्यान देने वाली बात यह भी है कि बहुत सारे लोग जिम, कसरत, योग और डाइट इंप्लीमेंटेशन (सही आहार और उसे काबू + अमल करना) के बावजूद वजन कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कौतुहल का विषय यह हो जाता है कि आखिरकार फिरोजिया ने 32 किलो वजन घटाया कैसे? उन्होंने इस बारे में हाल ही में बताया है।

anil firozia

Weight Loss Tips by Anil Firozia: अनिल फिरोजिया मध्य प्रदेश के उज्जैन से ताल्लुक रखते हैं। (loksabhaph.nic.in)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Anil Firozia Weight Loss Story and Tips: मोटापा (Obesity) हिंदुस्तान में भी बीते कुछ सालों में बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्या बनकर उभरा है। आम हो फिर खास...अगर एक बार कोई इसकी चपेट में आ गया और ध्यान नहीं देता है तब फिर वह और बीमारियों से भी ग्रसित होता चला जाता है। पर मन में अगर वजन कम करने को लेकर सच्ची लगन, नियमित वर्जिश-व्यायाम का रूटीन, खान-पान पर नियंत्रण और टाइम टेबल का पालन किया जाए तो इसे कम करना आसान है। ऐसा ही कुछ हाल में कर के दिखाया है मध्य प्रदेश के उज्जैन से नाता रखने वाले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद अनिल फिरोजिया ने।
दरअसल, फिरोजिया पहले काफी मोटे थे। उनका वजन तब 100 के पार था। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें इस बीच एक चैलेंज दिया था। कहा था कि अगर वजन कम कर के दिखाओगे तो तुम्हें उज्जैन के विकास के लिए रकम देंगे। अनिल ने उनकी इस चुनौती को स्वीकार लिया। उस वक्त उनका वजन 130 किलो था। समय के साथ उन्होंने डेली रूटीन और डाइट को फॉलो किया और नतीजों से सबको चौंकाया। मौजूदा समय में उनका वजन 97 किलो के आसपास है। यानी उन्होंने 32 किलो वजन कम किया है।
गडकरी को जब इस बारे में पता चला तो वह भी खुश हुए और वादे के मुताबिक, मांग (विकास के लिए रकम का आवंटन) पूरी कर दी। फिरोजिया की मानें तो उनके वजन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें टिप्स दिए थे। प्रोत्साहित किया था और वजन कम करने को लेकर कहा था। हाल ही में पीएम जब उज्जैन में श्री महाकाल लोक का उद्घाटन करने पहुंचे थे, तब उन्होंने अनिल से कहा था कि उनका वजन पहले से कम लग रहा है।
वैसे, ध्यान देने वाली बात यह भी है कि बहुत सारे लोग जिम, कसरत, योग और डाइट इंप्लीमेंटेशन (सही आहार और उसे काबू + अमल करना) के बावजूद वजन कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कौतुहल का विषय यह हो जाता है कि आखिरकार फिरोजिया ने 32 किलो वजन घटाया कैसे? उन्होंने इस बारे में एक हिंदी टीवी चैनल से बातचीत के दौरान बताया- मैं सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग और एक्सरसाइज करता था। करीब इसमें मैं दो घंटे पसीना बहाता था। साथ ही मैंने 70 फीसदी अपनी डाइट पर कंट्रोल किया।
फिरोजिया ने कहा कि उन्होंने डॉक्टर के मार्गदर्शन में एक आयुर्वेदिक संस्था की मदद भी ली। डाइट पैटर्न के बारे में विस्तार से बताते हुए आगे बोले- नाश्ते में मैं आयुर्वेदिक उपमा खाता था। वह भी सीमित मात्रा में। फिर दोपहर में खाने के साथ एक कटोरी सलाद, हरी सब्जी और एक रोटी (मिक्स आटा वाली) लेता था। वहीं, शाम को सलाद, हरी सब्जी और एक रोटी खाता था। डाइट कंट्रोल करने के दौरान भूख पर काबू पाना काफी कठिन रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited