क्या आपका बच्चा भी देने लगा है उल्टा जवाब, तो अपनाएं ये टिप्स, कुछ ही दिनों में कहेंगी संस्कारी लाडला

Parenting Tips: बच्चों की सही परवरिश ना करने की वजह से इन दिनों ज्यादातर बच्चे जिद्दी हो रहे हैं। जिद्दी होने के साथ साथ बच्चे बदतमीज भी होते जा रहे हैं। कई बार बच्चे पेरेंट्स को उल्टा जवाब भी देने लगते हैं। जिससे मां-बाप को काफी तकलीफ भी होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बच्चों का जिद्दीपना खत्म कर सकते हैं।

Parenting tips

Parenting tips

Parenting Tips: छोटे बच्चे जितने शरारती होते हैं, उतने ही प्यारे भी होते हैं। उनकी क्यूटनेस की वजह से मां-बाप के अलावा घर के सभी सदस्य उन पर दिल खोल कर लाड़-प्यार लुटाते हैं। पेरेंट्स अपनों बच्चों की हर ख्वाहिश पूरी करने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं। कई बार उनकी पंसदीदा चीज उनके मांगने से पहले ही उनके पास होती है। इस वजह से बच्चे बिगड़ भी जाते हैं। उन्हें लगता है कि पेरेंट्स उनकी हर खाहिश को पूरी कर देते हैं। हर ख्वाहिश पूरी होने की वजह से कई बार बच्चे जिद्दी हो जाते हैं और उनकी पसंदीदा चीज ना मिलने पर वो मां-बाप को उल्टा जवाब भी देने लगते हैं। हर बात पर बच्चे अपनी मनमानी करने लगते हैं। उनकी मनमानी देख कई बार पेरेंट्स बच्चों को डांटने या मारने पर मजबूर हो जाते हैं, लेकिन ऐसा करने से बच्चे सुधरने की जगह और बिगड़ सकते हैं। हाल ही में एक शोध में पाया गया है कि बच्‍चों को डांटने या मारने से उनमें सुधार नहीं होता, बल्कि वह और भी जिद्दी और गुस्‍सैल हो जाते हैं। डांटने या मारने से बच्चे आपसे दूर होने लगते हैं और साथ साथ वो डिप्रेशन (Depression) और नेगेटिविटी का शिकार हो जाते हैं। अगर आपके बच्चे भी जिद्दी हो गए हैं और उल्टा जवाब देने लगे हैं तो घबराने की बात नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने बच्चों का जिद्दीपना दूर कर सकते हैं और बच्चों का उल्टा जवाब देना भी बंद हो सकता है।

बदतमीज और जिद्दी बच्‍चों की आदतों में इस तरह लाएं सुधार - How to discipline your child

बच्‍चों को समय दें
यूनीसेफ की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि जो पेरेंट्स अपने बच्चों को समय नहीं देते हैं और उनकी परेशानियों को नहीं सुनते ऐसे बच्‍चे जिद्दी और बदमीज हो जाते हैं। इसलिए बच्चों को आज से ही समय देना शुरू करें।
अच्‍छी आदतों की करें तारीफ
बच्चों को तमीजदार और जिद्दी नहीं बनाना है तो उनकी अच्छी आदतों की हमेशा तारीफ करें। कई बार पेरेंट्स अपनों बच्चों की तुलना करने लगते हैं और उन्हें नीचा दिखाने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल भी ना करें। दूसरों के सामने भी अपने बच्चों की तारीफ करें। इससे बच्चे का मनोबल बढ़ेगा और जिद्दी नहीं बनेंगे।
गाइड करें
ज्यादातर बच्चे गाइडेंस ना मिलने की वजह से बिगड़ जाते हैं। ऐसे में हर पेरेंट्स की ये जिम्मेदारी बनती है कि सही समय देखकर उन्हें ये समझाएं कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इस तरह वो सही दिशा में सही काम कर पाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited